आधार को लेकर जल्द ही होगा बड़ा बदलाव
आधार को लेकर जल्द ही होगा बड़ा बदलाव
Share:

नई दिल्ली : भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीआईए) जल्द ही आधार नामांकन और अपडेशन फॉर्म को लेकर बड़ा बदलाव करने की तैयारी में है.इसके तहत बैंकों, डाकघरों और सरकारी कार्यालयों के अधिकृत कर्मचारियों को इन आवेदनों पर बायॉमीट्रिक साइन करने का अधिकार दिया जाएगा.यह सुरक्षा चिंताओं को दूर करने की नई कोशिश है.

इस बारे में यूआईडीआईए के सीईओ अजय भूषण पांडे ने जानकारी दी कि इस प्रयास का उद्देश्य बायोमैट्रिक और अन्य सूचनाओं के संग्रहण के बारे में सुरक्षा चिंताओं को दूर करना है. इसमें संबंधित अधिकारी आधार नामांकन और अपडेशन फॉर्म को तस्दीक कर सकेंगे. ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि आधार के लिए आवेदन को उल्लेखित स्थानों से भी शुरू किया जा सके. अब तक आधार नामांकन का पूरा काम बाहरी निजी परिसरों से किया जाता रहा है.

बता दें कि यूआईडीआईए ने राज्यों से निजी एजेंसियों द्वारा किए जा रहे नामांकन को सरकारी या नगरपालिका के परिसर में स्थानातंरित करने को कहा था.यही नहीं आईडीआईए ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के साथ-साथ निजी बैंकों को भी 10 शाखाओं में से न्यूनतम एक शाखा में आधार नामांकन सेवा शुरू करने के भी निर्देश दिए थे. इस नई व्यवस्था से आधार की सुरक्षा में इजाफा हो जाएगा.

यह भी देखें

अब जोड़े अपने Aadhaar नंबर को PF अकाउंट से

अब वेबसाईट से लिंक करवाईये मोबाईल सिम और आधार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -