अब आपकी कार बताएगी आपको हार्ट अटैक अलर्ट
अब आपकी कार बताएगी आपको हार्ट अटैक अलर्ट
Share:

बदलती लाइफस्टाइल के चलते बड़ी संख्या में लोगो को हार्ट की प्रॉब्लम हो रही है. ऐसे में कभी ट्रेवल करते अगर किसी को हार्ट अटैक आ जाये तो समझो जान पर बन आती है. इसमें जान जाने की ज्यादा सम्भवना होती है क्योकि एक तो हार्ट है और दूसरा कार बेकाबू होकर दुर्घटना ग्रसित हो सकती है.

लेकिन अब इस समस्या से निपटने के लिए रिसर्चर ने एक ऐसा सिस्टम तैयार किया है जिसमे आपकी कार आपको ये बता देगी की कहीं आपको हार्ट अटैक तो नहीं आ रहा है. दरअसल यूएस की मिशिगन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर केविन नजरियान ने बताया कि पूरी दुनिया में बड़ी संख्या में एक्सीडेंट ड्राइविंग के दौरान मेडिकल इमरजेंसी की वजह से होते है.

खास तौर दिल का दौरा पड़ने से ऐसे में इस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से बड़ी संख्या में दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है और लोगों की जान बचाने की सम्भावना भी बढ़ जाती है. इस टेक्नोलॉजी की मदद से ड्राइवर की फिजिकल कंडीशन को मॉनिटर और एनालाइज करके समय रहते हार्ट अटैक की पहचान की जा सकेगी.

बताया जाता है कि इस में सिस्टम एल्गोरिथ्म, पोटेंशियल सॉलूशनऔर हार्डवेयर ऑप्शन के द्वारा इस बात का पता लगा लेगा कि ड्राइवर कि शरीरिक स्थिति कैसी है. रिसर्चर की माने तो यह सिस्टम ईसीजी मेजरमेंट से फिजियोलॉजी और बाकी मेडिकल मेजरमेंट से कार ड्राइव कर रहे व्यक्ति के दिल की स्थिति बतायेगा.

इस डिवाइस को डेवलप करने के लिए हॉस्पिटल और गाड़ी चला रहे लोगों के दिल की स्थिति का डाटा एकत्र किया गया इसके बाद इसे टेस्ट किया गया की ये बराबर काम कर रहा है या नहीं. वहीं इस डिवाइस के रिसर्चर नजरियान ने बताया कि यह एक हाई क़्वालिटी डिवाइस होगी जो ड्राइवर के सीने से चिपकी होगी.

इस डिवाइस में ड्राइवर की ईसीजी काउंटिंग अपलोड की जायेगी जो ड्राइवर के दिल को मॉनिटर करेगी. उन्होंने आगे बताया की 2020 तक हमें इस टेक्निक के सटीक रिजल्ट मिलने शुरू हो जायेंगे.

कार बेचते समय हर डीलर ये 6 बातें आपसे छुपा लेते है

कार सेफ्टी की इन मुख्य बातों के बारे में आप बिलकुल भी नहीं जानते होंगे

गर्मियों में अपनी कार को इस तरह से रख सकते है ठंडा!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -