कई बार आपकी कार भी हो सकती इन कारणों से ख़राब
कई बार आपकी कार भी हो सकती इन कारणों से ख़राब
Share:

कई बार ऐसा होता है जब हमारी बेहतरीन दिखने वाली कार अचानक खराब होने लगती है और हमें उसका सटीक वजह नहीं पता चल पाती है. ऐसे में हमारी यात्रा तो प्रभावित हो जाती है और इसके अलावा यह कभी-कभी बड़ी दुर्घटना की वजह से भी बन जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानकारी देने जा रहे है, जिन्हें आपको अपनी गाड़ी में जरूर चेक करना चाहिए और अगर वह ठीक नहीं हैं तो उसे फौरन सही करवा सकते है.

ब्रेक की गड़बड़ी: ब्रेक की खराबी हमेशा दुर्घटना की वजह होती है. अगर ब्रेक मारते समय गाड़ी में से हमेशा आवाज भी सुनाई देती है, तो समझिए कि उसमें कुछ दिक्कत है. गीला ब्रेक कभी-कभी अधिक आवाज की वजह बनता है और यदि ऐसा है, तो पानी सूखते ही इस आवाज को चला जाना चाहिए. अगर ऐसा नहीं होता है, तो उसमें कुछ खराबी भी होने वाली है. हो सकता है कि ये खराब हो चुके हो, ऐसी स्थिति में ब्रेक पैड/ब्रेक शूज को बदल सकते है.

डेड बैटरी से होती है परेशानी: यदि आवश्यक हो तो बैटरी का टेस्ट कर लें और बदलें या चार्जिंग सिस्टम को जम्पस्टार्ट करने या चेक करने का प्रयास कर रहे है. डेड बैटरी का कारण से आपकी दिन भर की यात्रा प्रभावित होने लगती है, इसलिए आपको अपने गाड़ी की बैटरी पर जरूर ध्यान दिया जाना चाहिए. 

क्लच पेडल का रखें ध्यान: जब भी आपको लगे कि आपको क्लच पेडल पर अधिक प्रभाव डालना शुरू कर दिया है, तो आपको चेक करना चाहिए कि क्या पेडल नीचे किसी चीज से फंस चुके है. पेडल के केबल को चेक करें या क्लच को एडजस्ट कर सकते है.  अगर यह काम आप खुद नहीं कर सकते तो मैकेनिक को दिखवा दें.

गरम इंजन से कैसे पाएं छुटकारा: अगर आपकी कार का तापमान अचानक बढ़ना शुरू हो जाए तो बहुत परेशानी शुरू हो चुकी है. गरम इंजन के लिए हुड खोलें और कूलिंग लेवल और रेडिएटर को चेक कर सकते है. जिसके साथ साथ, पानी पंपों और खराब थर्मोस्टैट्स की तलाश करें तथा किसी कमी को फिक्स भी कर सकते है.

इस समय भारत में सबसे ज्यादा खरीदी गई ये कार

कार लवर्स को लगने वाला है बड़ा झटका, एक लाख और भी ज्यादा महंगी होने वाली ये कार

बेस्ट है TVS की ये नई बाइक, खासियत जान आप भी हो जाएंगे इसके दीवाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -