कुछ इस तरह से परेशान रहते है वैवाहिक संबंधों को लेकर

Jan 18 2016 09:55 PM
कुछ इस तरह से परेशान रहते है  वैवाहिक संबंधों को लेकर

मानव जीवन में उसे उसकी हर अवस्थाओं का सामना करना ही होता है. चाहे वह बाल , युवा या वृद्धा हो उनके अनुसार ही जीना होता है. इन्हीं अवस्थाओं में एक युवा जिसमें मानव को अपने जीवन के बहुत ही मूलभूत चरण से गुजरना होता है . और इसी में अपनी जिंदगी को सही दिशा दिखाना होता है. इसी अवस्था में मानव को बहुत से निर्णय लेने होते है .

इन्ही में एक विवाह जो हर व्यक्ति की जिदंगी का एक महत्वपूर्ण भाग है। कई बार विवाह में समस्या यह आती है. कि युवक और युवति को उनका मन पसंद साथी बहुत कम मिल पाता है। यही कारण है.कि विवाह में विलंब होता है। कभी-कभी तो विवाह की बात बनते-बनते बिगड़ जाती है। और इसी को लेकर युवक और युवती बहुत परेशान से होने लगते हैं .

वर को अच्छी वधु और वधु को अच्छा वर नहीं मिल पाता और उनकी यह उम्र बढ़ती जाती है. और समस्याओं में बढ़ोतरी होती जाती है . विवाह में कहीं कुंडली , कहीं राशी , कहीं गृह इन सभी की भी समस्या आती है . पर आप इन सभी से न घवरायें ये कुछ खास अपनाएँ .

घर पर पलंग को इस प्रकार रखें कि वह दोनों या तीनों ओर से प्रयोग में लाया जा सके। ध्यान रहे, पलंग को दीवार के साथ चिपकाकर न रखें। घर के मुख्यद्वार पर घोड़े की नाल लगा सकते हैं. इससे सौभाग्य में वृद्धि होती है। घर पर फिश पॉट हो तो तो उसमें गोल्ड, लाल, काले रंग की फिश रखनी चाहिए इससे सौभाग्य में बृद्धि होगी। घर के द्वार पर जूते -चप्पल आदि नहीं उतारने चाहिए।

यह विवाह के लिए अशुभ माने जाते हैं। यदि घर के मुख्य द्वार के सामने कोई खंभा, वृक्ष, खुली हुई नाली हो तो यह आपके काम में बाधा उत्पन्न कर सकती हैं। यह सब अशुभ माना जाता है। इससे विवाह में रुकावट आती है। यदि ये सब पहलू दूर हो जाएं तो विवाह में कोई रुकावट नहीं होगी