वास्तु के कुछ ऐसे उपाय जो घर में आपके लाये सुख समृद्धि
वास्तु के कुछ ऐसे उपाय जो घर में आपके लाये सुख समृद्धि
Share:

खूबसूरत घर और खुशहाल जिंदगी हम सभी चाहते हैं. इसके लिए हम पूरे प्रयास भी करते हैं, लेकिन कुछ छोटी-छोटी बातों की अनदेखी हमारे परिवार को खुशियों से दूर कर सकती हैं. फेंगशुई में बताए गए इन उपायों को अपनाकर हम अपने घर को समृद्ध और खुशहाल बना सकते हैं.  

घर के किसी भी दरवाजे पर आगे या पीछे की ओर कैलेंडर न लटकाएं. ऐसा करना परिजनों की आयु के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. फेंगशुई में माना जाता है कि घर के आसपास पेड़ पौधे लगाने से आप स्‍वस्‍थ जीवन पा सकते हैं. अगर आप पेड़ पौधे नहीं लगा सकते तो अपने घर में लकड़ी से बने फर्नीचर का प्रयोग करें. इनके इस्‍तेमाल से घर में स्‍थायित्‍व आता है. 

जूतों के साथ घर में कभी भी प्रवेश नहीं करना चाहिए. जूतों के साथ आप अपने साथ पूरे दिन की चिंता और तनाव लेकर आते हैं. इन्‍हें घर के अंदर ले जाने का मतलब है, नकारात्मक ऊर्जा को घर में लाना. इसका हमेशा ध्‍यान रखना चाहिए कि आपका घर व्‍यवस्थित रहे. रात को घर को व्‍य‍वस्थित रखने से जब आप सुबह उठेंगे तो आपको चीजें आसानी से अपनी जगह पर मिल जाएंगी. अपने जीवन को रोशनी, हवा और प्रकृति से भरने की कोशिश करें. फेंगशुई के अनुसार, आपके सोने का स्‍थान तय करता है कि आपका अगला दिन कैसा बीतेगा. आपके बेडरूम का स्थान आपके घर का कोना होना चाहिए. क्रीम कलर के चीनी मिट्टी के फूलदान में पीले रंग के फूल रखने से आपसी संबंध मजबूत बनते हैं.

दरवाजे की ओर पांव करके सोना मृत्यु का सूचक माना जाता है. ऐसी स्थिति में सोने से बचें. खुले स्थान पर झाड़ू रखना अपशकुन माना जाता है, इसलिए इसे छिपाकर रखें. यदि आप घर के बाहरी द्वार के सामने झाड़ू उल्टा करके रखते हैं, तो यह घुसपैठियों से घर की रक्षा करता है. यह कार्य सिर्फ रात के समय किया जा सकता है. दिन के समय झाड़ू को छिपाकर रखना चाहिए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -