'कुछ घटनाएं भारत-अमेरिका के बीच संबंधों को पटरी से नहीं उतार सकतीं...', बोले PM मोदी
'कुछ घटनाएं भारत-अमेरिका के बीच संबंधों को पटरी से नहीं उतार सकतीं...', बोले PM मोदी
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि इन आरोपों की जांच की जाएगी कि अमेरिकी-कनाडाई नागरिक - खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नूं - की हत्या का षड्यंत्र भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता ने रचा था। संयुक्त राज्य अमेरिका के फेडरल प्रॉसीक्यूटरों द्वारा आरोपों को सार्वजनिक किए जाने के पश्चात यह भारतीय प्रधानमंत्री की पहली सार्वजनिक टिप्पणी है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "यदि कोई हमें कोई भी जानकारी देता है, तो हम निश्चित रूप से उसकी जांच करेंगे..." उन्होंने कहा, "यदि हमारे किसी नागरिक ने कुछ भी अच्छा या बुरा किया है, तो हम उसकी जांच करने के लिए तैयार हैं..." प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "हमारी प्रतिबद्धता कानून के शासन के प्रति है..." उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि 'कुछ घटनाएं' दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं तथा सबसे प्रमुख लोकतंत्रों के बीच संबंधों को पटरी से नहीं उतार सकतीं।

अमेरिकी अफसरों ने बताया कि निखिल गुप्ता और एक भारतीय सरकारी कर्मचारी - जिसे सीसी-1 का कोडनाम दिया गया था - ने मई माह से फोन और ईमेल के ज़रिये कई बार एक दूसरे से संपर्क किया तथा इसके चलते सीसी-1 ने निखिल गुप्ता से हत्या की योजना बनाने के लिए कहा। बदले में भारत में निखिल गुप्ता के ख़िलाफ़ एक आपराधिक मामला समाप्त करने में मदद का वादा किया गया। अमेरिका का यह भी कहना है कि दोनों के बीच दिल्ली में आमने-सामने मुलाकात भी हुई थी। इन आरोपों पर अपनी प्रतिक्रिया में भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा था, "भारत ऐसे इनपुट को गंभीरता से लेता है, क्योंकि वे हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा हितों पर भी असर डालते हैं तथा संबंधित विभाग पहले से इस मुद्दे की तहकीकात कर रहे हैं..." सरकार ने बताया, एक उच्चस्तरीय जांच समिति भी गठित कर दी गई है।

VIDEO! मुस्लिम विधायक ने संस्कृत भाषा में ली शपथ, देखते रह गए सभी

भारत में फिर पैर पसार रहा कोरोना, इधर 40 देशों में फैला JN.1 वेरिएंट

मात्र 70 रुपए के लिए बीच सड़क पर मचा 'दंगल', चौंकाने वाला है मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -