भारत में फिर पैर पसार रहा कोरोना, इधर 40 देशों में फैला JN.1 वेरिएंट
भारत में फिर पैर पसार रहा कोरोना, इधर 40 देशों में फैला JN.1 वेरिएंट
Share:

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण की 3 लहरों से दुनियाभर में मची तबाही के पश्चात् लोगों ने कुछ राहत की सांस ली ही थी कि अब एक बार फिर कोरोना के नए सब वेरिएंट ने डराना आरम्भ कर दिया है. इस नए सब वेरिएंट JN.1 के अब तक 40 देशों में मामले सामने आ चुके हैं. भारत में फिलहाल कोरोना संक्रमण के 2300 से अधिक सक्रीय मामले हैं. इसमें नए सब वेरिएंट JN.1 के 21 मामले हैं. कोरोना के नए सब वेरिएंट JN.1 के बारे में सामने आया है कि इसका सबसे पहला मामला अगस्त में लक्जमबर्ग में पाया गया. तत्पश्चात, यह आहिस्ता-आहिस्ता 36 से 40 देशों में फैल गया. WHO ने इसे वैरीअंट ऑफ इंटरेस्ट कहा है. कोरोना के चलते पिछले 2 सप्ताह में देश के अंदर 16 मौते हुई हैं. इन लोगों को पहले से कई गंभीर बीमारी थीं. यानी ये लोग को कोमोरबिडिटीज से पीड़ित थे.

वही हाल ही में 15 दिसंबर को बेंगलुरु के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में एक व्यक्ति की कोरोना संक्रमण से मृत्यु हुई थी. वह भी दूसरी कई बीमारियों से पीड़ित था. इस मरीज का सैंपल इकट्ठा कर जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया है. भारत में पिछले दिन कोरोना संक्रमण के 614 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जो 21 मई के बाद से सबसे अधिक हैं. बुधवार को अपडेट किए गए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के सक्रीय मामले बढ़कर 2,311 हो गए हैं. 24 घंटे के चलते केरल में तीन व्यक्तियों की मौत हुई है, तत्पश्चात, देश में कोविड से मरने वालों का आंकड़ा 5 लाख 33 हजार 321 हो गया है. अब तक भारत में कोरोना के 4.50 करोड़ मामले सामने आ चुके हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने JN.1 स्ट्रेन के बारे में बताया है कि जांच में सामने आया है कि दूसरे वैरिएंट के मुकाबले ज्यादा आसानी से फैलता है. जॉन्स हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक वायरोलॉजिस्ट एंड्रयू पेकोज ने कहा है कि जेएन.1 ज्यादा जोखिम उत्पन्न नहीं करता है. JN.1 को पहले इसके मूल वंश BA.2.86 के हिस्से के रूप में वर्गीकृत किया गया था, मगर WHO ने अब इसे अलग तरह के तौर पर वर्गीकृत किया है. WHO ने कहा है कि मौजूदा टीके जेएन.1 और कोरोना वायरस के दूसरी वेरिएंट से होने वाली गंभीर बीमारी एवं मौत की रोकथाम जारी रखेंगे. 

मोती नगर रेड लाइट पर हुई दर्दनाक दुर्घटना, कार के उड़ गए परखच्चे

ट्रॉला, कार और बाइक में हुई खतरनाक भिड़त, टकराने के बाद तीनों खाई में गिरे और फिर...

टोकरियों में गोबर लेकर विधानसभा पहुंचे भाजपा विधायक, बोले- 'कांग्रेस के नेताओं को भूलने देंगे ये...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -