खुजली से निपटने के लिए करें ये उपाय
खुजली से निपटने के लिए करें ये उपाय
Share:

स्किन में खुजलाहट के अनुभव को ही इचिंग स्किन कहा जाता है. ऐसी स्थिति में इचिंग को शांत करने के लिए स्किन को नोचने तक पर मजबूर हो जाते है. स्किन में खुजली की शिकायत के कई कारण है. यदि लगातार खुजली हो रही है तो लीवर और किडनी में भी बीमारी हो सकती है.

आमतौर पर स्किन में इचिंग एलर्जी, स्किन रैशेज और डर्माटिटीस के कारण होता है. कई दिन तक नहीं नहाने, स्किन पर धूल-मिट्टी जमने से स्किन में इंफेक्शन होना आम है. रक्त दूषित होने पर भी इचिंग होती है. ब्लड इंफेक्शन होने पर फोड़े-फुंसियां निकलती है, इससे भी इचिंग होती है. पेट में कीड़े होने से भी इचिंग होती है. सिर के बालो में जुए होने से भी इचिंग होती है. शुरुआत में हल्की इचिंग होती है और जोर से उसे खुजलाने पर स्किन अधिक लाल पड़ जाती है.

स्किन पर फुंसियां निकल आती है. इसे दूर करने के लिए बेकिंग सोडा इस्तेमाल करे. नीम के पत्ते और काली मिर्च के दाने पीस कर पानी के साथ सेवन करे. नारियल के तेल में कपूर मिला कर मालिश करने से भी इचिंग में राहत मिलती है.

ये भी पढ़े 

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

दही के सेवन से होते है ये फायदे

बेर के जूस से ठीक हो सकती है कब्ज़ की समस्या

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -