जरूरत पड़ने पर सूर्यग्रहण के दौरान भी खा सकतें हैं यह चीज़ें, जानिए क्या?
जरूरत पड़ने पर सूर्यग्रहण के दौरान भी खा सकतें हैं यह चीज़ें, जानिए क्या?
Share:

आप सभी को बता दें कि आज सूर्य ग्रहण है ऐसे में इस समय में कुछ ना ही खाए तो बेहतर माना जाता है. जी दरसल सूर्य ग्रहण को लेकर हमारे समाज और संस्‍कृति में कई प्रकार की मान्‍यताएं हैं और शास्‍त्रों में ग्रहण के दौरान कुछ खास कार्यों को न करने के बारे में बताया गया है और उन्ही में से एक है खाना-पीना. ऐसे में ग्रहण के दौरान खाने-पीने को मना किया जाता है और बात करें बुजुर्ग लोगों, बच्‍चे और गर्भवती महिलाओं की तो वह जरूरत पड़ने पर कुछ चीजें खा सकते हैं और आज हम उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं.

* कहा जाता है गर्भवती महिलाएं, बुजुर्ग और बच्‍चे थोड़ी मात्रा में दूध का प्रयोग कर सकते हैं और बेहतर होगा इन्‍हें तुलसी के पत्‍ते डालकर ठीक से पकाया हुआ दूध दें. जी दरअसल इससे यह पच भी सकता है और किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होता है. इस दौरान एक बात का ध्‍यान रखें कि खुली रखी किसी भी वस्‍तु का प्रयोग भूलकर भी न करें.

* कहते हैं सूर्य ग्रहण के वक्‍त उन फलों को खाया जा सकता है जिनका छिल्‍का सख्‍त हो या फिर उनके ऊपर एक पूरा आवरण चढ़ा हो. इनमे नारियल, अनार और केले शामिल हैं.

* कहा जाता है ग्रहण के वक्‍त खाने की एक और चीज है जो आपको ऊर्जा भरपूर रख सकती है और वह हैं सूखे मेवे. जी दरअसल ऐसा माना जाता है कि सूखे मेवे पर खतरनाक किरणों का असर नहीं होता है, इसलिए आप थोड़ी मात्रा में सूखे मेवों का प्रयोग कर सकते हैं.

* कहते हैं सूर्य ग्रहण के दौरान पका हुआ खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है इस कारण ग्रहण के दौरान कच्ची सब्जियां या फल खाना चाहिए.

सूर्य ग्रहण लगने के बाद भूल से भी ना करें यह काम वरना...

इन राशियों को डुबाने के लिए आया है सूर्यग्रहण, इनकी चमकने वाली है किस्मत

Surya grahan 2019: सूर्य ग्रहण के प्रभाव से बचाव के राशि के अनुसार कुछ उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -