सूर्य ग्रहण लगने के बाद भूल से भी ना करें यह काम वरना...
सूर्य ग्रहण लगने के बाद भूल से भी ना करें यह काम वरना...
Share:

आप सभी को बता दें कि आज साल का आखिरी सूर्यग्रहण है. ऐसे में 26 दिसंबर को उत्तर भारत में खंडग्रास व दक्षिण भारत में कंकणाकृति के रूप में नजर आएगा और शास्‍त्रों के अनुसार, सूर्य ग्रहण के वक्‍त कुछ विशेष प्रकार के नियमों का पालन करना अनिवार्य होता है और कुछ ऐसे काम होते हैं जिनको नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं.


ग्रहण में मौन और जप - कहते हैं ग्रहण के समय भगवान का चिंतन, जप, ध्यान करने पर उसका लाख गुना फल मिलता है. इसी के साथ सूर्य ग्रहण के समय हजार काम छोड़कर मौन और जप करना चाहिए और सूर्यग्रहण के समय किया हुआ जप 10 लाख गुना फलदायी होता है. कहा जाता है इस दौरान आपका खान-पान ऐसा होना चाहिए कि आपको ग्रहण के दौरान बाथरूम का प्रयोग न करना पड़े.


सोने का परिणाम - कहा जाता है सूर्य ग्रहण के दौरान सोना नहीं चाहिए क्योंकि मान्‍यता है कि ग्रहण के वक्‍त जो व्‍यक्ति सोता है, उसके शरीर के रोग बढ़ जाते हैं.

न बनाएं संबंध - कहा जाता है सूर्य ग्रहण के वक्‍त पति-पत्‍नी को संबंध बनाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है इस वक्‍त शारीरिक संबंध बनाने से अगले जन्‍म में सूअर की योनि मिलती है.

धोखाधड़ी और ठगी-  कहा जाता है इस दौरान व्‍यक्ति को कभी भी धोखाधड़ी और ठगी के बारे में सोचना तक नहीं चाहिए, इसी के साथ शास्‍त्रों में उल्‍लेख मिलता है कि सूर्य ग्रहण के वक्‍त ठगी करने वाले को अगले जन्‍म में सर्पयोनि मिलती है.

शौच और मूत्र त्‍याग - कहा जाता है ग्रहण के वक्‍त शौच जाने से पेट के रोग बढ़ सकते हैं इस कारण आपको खानपान पर नियंत्रण करते हुए हल्‍का आहार लेना चाहिए ताकि ग्रहण के दौरान शौच न जाना पड़े.

दूसरे का अन्‍न न खाएं - कहते हैं ग्रहण के समय दूसरे का अन्न खाने से 12 साल का किया हुआ जप, तप, दान खत्म हो जाता है. इसी के साथ ग्रहण के समय अपने घर की चीज़ों में कुश, तुलसी के पत्ते अथवा तिल डाल देने चाहिए और ऐसा करने से खाने की चीजों से ग्रहण के दुष्‍प्रभाव समाप्‍त हो जाते हैं.

इन स्थानों पर पड़ेंगा वलयाकार सूर्य ग्रहण का असर, मंदिरों के कपाट रहेंगे बंद

Surya grahan 2019: सूर्य ग्रहण के प्रभाव से बचाव के राशि के अनुसार कुछ उपाय

इन राशियों को डुबाने के लिए आया है सूर्यग्रहण, इनकी चमकने वाली है किस्मत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -