तो इस वजह से मनाया जाता है इंटरनेशनल विडो डे
तो इस वजह से मनाया जाता है इंटरनेशनल विडो डे
Share:
शादी और शादी के बाद की जिंदगी प्यार से बिताने को लेकर हर किसी के अपने-अपने सपने होते हैं। लेकिन ये सपने सभी के पूरे हों, ये जरूरी नहीं है क्योंकि कई लोगों के साथ ऐसा देखने को मिलता है कि शादी के कुछ समय बाद उनका पार्टनर किसी बीमारी या किसी अन्य कारण से इस दुनिया से चला जाता है। ऐसे में जब किसी महिला के पति का निधन हो जाता है तो उसके हाथ दुख और निराशा लग जाती है। शादी से पहले एक महिला ने अपने भावी जीवन के लिए जो सपने देखे होते हैं, वे सभी टूटने लगते हैं। इतना ही नहीं, आज भी हमारा समाज विधायकों को उस नजरिये से नहीं देखता, जिसके वे हकदार हैं. ऐसे में इस समाज की जिम्मेदारी है कि विधवाओं को भी बाकी लोगों के समान ही दर्जा दिया जाए. ऐसे में इन महिलाओं को सम्मान देने के लिए हर साल 23 जून को अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस मनाया जाता है।
 
दरअसल, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सभी उम्र, क्षेत्रों और संस्कृतियों के विद्वानों की स्थिति को विशेष मान्यता देने के लिए 23 जून 2011 को पहली बार अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस घोषित किया था और तब से यह दिन मनाया जाता है। हर साल 23 जून. यहां आपको बता दें कि ब्रिटेन की लूंबा फाउंडेशन पिछले सात सालों से दुनिया भर में विधवा महिलाओं के खिलाफ होने वाले अत्याचारों को लेकर संयुक्त राष्ट्र में अभियान चला रही है.
 
ये है उद्देश्य: अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस मनाने के पीछे का उद्देश्य दुनिया भर में विधवा महिलाओं की स्थिति में सुधार करना है, ताकि वे भी बाकी लोगों की तरह सामान्य जीवन जी सकें और समानता का अधिकार प्राप्त कर सकें। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमने चाहे कितनी भी प्रगति कर ली हो, विधवा को आज भी बराबरी की नजर से नहीं देखा जाता।
 
विधवाओं के खिलाफ अत्याचार: दुनिया में लाखों विधवाएं गरीबी, हिंसा, बहिष्कार, बेघर, बीमार, स्वास्थ्य समस्याओं और कानून और समाज में भेदभाव का सामना करती हैं। एक अनुमान के मुताबिक, करीब 115 मिलियन विधवाएं गरीबी में जीवन जीने को मजबूर हैं, जबकि 81 मिलियन महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें शारीरिक शोषण का भी सामना करना पड़ रहा है।
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -