बॉम्बे HC ने आमिर से माँगा जवाब....
बॉम्बे HC ने आमिर से माँगा जवाब....
Share:

एक जनहित याचिका में बॉम्बे हाईकोर्ट ने मिस्टर परफेक्टनिस्ट के नाम से मशहूर अभिनेता आमिर खान को एक नोटिस जारी किया है. खबर है कि बॉम्बे हाई कोर्ट ने शुक्रवार को नोटिस कर अभिनेता आमिर खान और स्टार टीवी से जवाब मांगा है. यह याचिका सामाजिक कार्यकर्ता मनोरंजन राय ने कोर्ट में लगाई है. उन्होंने अपनी याचिका में कहा कि शब्द सत्यमेव जयते भारत के प्रतीक चिह्न का हिस्सा है और इसलिए उसका इस्तेमाल करना भारतीय राज्य प्रतीक चिह्न (निषेध एवं अनुचित इस्तेमाल) कानून और भारतीय राज्य प्रतीक चिह्न (उपयोग एवं नियमन) के तहत उल्लंघन है. 

तथा वही इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने याचिका के जवाब में दायर अपने हलफनामे में कहा कि शब्दावली सत्यमेव जयते का इस्तेमाल कानून एवं नियमों का उल्लंघन नहीं है। गृह मंत्रालय के अवर सचिव प्रदीप पांडेय की ओर से दायर हलफनामे में कहा गया, कानून एवं नियम भारत के प्रतीक चिह्न का पूरा का पूरा अनुचित इस्तेमाल निषिद्ध करते हैं। ऐसा कोई प्रावधान नहीं, जो उसके हिस्सों का इस्तेमाल निषिद्ध करता हो जैसे सत्यमेव जयते, शेर, बैल, घोड़ा आदि। हलफनामे में कहा गया, इसलिए शब्दों सत्यमेव जयते का टेलीविजन कार्यक्रम में इस्तेमाल कानून एवं नियमों के किसी प्रावधान का उल्लंघन नहीं करता. 

हालांकि अदालत ने सवाल किया कि यदि कल कोई शब्दों को छोड़कर पूरे प्रतीक चिह्न का इस्तेमाल करता है, तो क्या केंद्र सरकार यही रुख अपनाएगी। कोर्ट ने स्टार टीवी और आमिर खान से कहा कि वे अपने हलफनामे 20 अप्रैल तक दायर करें.
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -