अब तक 1 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए बाबा अमरनाथ के दर्शन, आज रवाना हुआ 9वां जत्‍था

Jul 09 2019 10:36 AM
अब तक 1 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए बाबा अमरनाथ के दर्शन, आज रवाना हुआ 9वां जत्‍था

श्रीनगर: अमरनाथ यात्रा पर रवाना हुए लगभग 1.11 श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन कर लिए हैं. वहीं मंगलवार को अमरनाथ यात्रा के लिए जम्‍मू बेस कैंप से 9वां जत्‍था भी रवाना हो गया है. जम्‍मू से रवाना हुए इस 9वें जत्‍थे में कुल 6018  तीर्थयात्री शामिल हैं. जिसमें 1967 तीर्थयात्री बालटाल पहुंच कर अपनी आगे की यात्रा पैदल आरंभ करेंगे. वहीं, 4051 श्रद्धालुओं का जत्‍था जम्‍मू से पहलगाम बेस कैंप के लिए रवाना हुआ है. यह जत्‍था आज देर रात्रि पहलगाम पहुंचेगा. यह जत्‍था कल सुबह अपनी आगे की यात्रा आरंभ करेगा. 

अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा से संबंधित एक वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक, बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके श्रद्धालुओं की वापसी का सिलसिला भी शुरू हो चुका है. इनमें लगभग 4100 श्रद्धालु अपनी अमरनाथ यात्रा पूरी कर मंगलवार सुबह तक जम्‍मू बेस कैंप पहुंच चुके हैं. इन श्रद्धालुओं में लगभग 3503 ने बालटाल के रास्‍ते अमरनाथ यात्रा पूरी की है, जबकि 597 यात्री पहलगाम के रास्‍ते जम्‍मू बेस कैंप पहुंचे हैं. इन सभी तीर्थयात्रियों को कड़ी सुरक्षा के बीच बालटाल और पहलगाम से जम्‍मू बेस कैंप लाया जा रहा है. 

श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, 8 जुलाई तक बाबा बर्फानी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की तादाद 1 लाख पार कर चुकी है. बीते 8 दिनों की यात्रा में अब तक कुल 1,11,655 श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं. वहीं, सोमवार को दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की तादाद 22,247 थी. अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा से संबंधित वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक, सोमवार को दर्शन करने वाले 6140 श्रद्धालु बालटाल के रास्‍ते और 16107 श्रद्धालु पहलगाम से होते हुए बाबा बर्फानी के दरबार में पहुंचे थे. 

 बजट के बाद पहली बार डीजल के दामों में आई कमी, पेट्रोल में भी दिखी स्थिरता

पेट्रोल डीजल के दामों में रिकॉर्ड तेजी के बाद आज मिली राहत, जानिए क्या हैं रेट

6 जुलाई राशिफल: इन चार राशिवालों पर होगी धनवर्षा, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे