रेल टिकट निरस्त होने पर आएगा SMS
रेल टिकट निरस्त होने पर आएगा SMS
Share:

नई दिल्ली: अब रेल यात्रियों को अपने निरस्त हुए टिकट की सुचना के लिए परेशान नही होना पड़ेगा क्योकि भारतीय रेल ने उनकी परेशानी का समाधान निकल लिया है . यह खबर भारतीय रेल यात्रियों के लिए बेहद रहत भरी है. भारतीय रेल ने टिकट निरस्त होने की स्थिति में यात्रियों को MSS एलर्ट भेजना शुरू कर दिया है. रेल मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी. मंत्रालय ने बयान में कहा कि यह सेवा पायलट आधार पर शुरू की गई है. जिसके कारण अब रेल यात्रियों को टिकेट कैंसल होने पर परेशान नही होना पड़ेगा. 

मंत्रालय प्रवक्ता अनिल कुमार सक्सेना के अनुसार , "हमने पूरे देश में 21 जून को SMS सेवा प्रारम्भ कर दी है. पायलट परियोजना के तहत अभी SMS उन्हीं यात्रियों को भेजा जा रहा है, जिन्होंने रेल खुलने वाले स्टेशन पर चढ़ने के लिए टिकट ख़रीदा हैं. बाद में रास्ते में पड़ने वाले स्टेशनों पर चढ़ने वाले यात्रियों के लिए भी सेवा शुरू की जाएगी."

समय से पहले भेज दिया जाता है SMS-

सक्सेना ने बताया, 'यह SMS रेल टिकट लेने के लिए भरे गए आवेदन फॉर्म में दर्ज मोबाइल नंबर पर भेजे जा रहे हैं.' सक्सेना के अनुसार टिकट रद्द होने की स्थिति में समय से पहले यात्रियों को SMS भेज दिया जाता है, ताकि यात्री समय रहते वैकल्पिक व्यवस्था का इंतजाम कर सकें.

आवेदन में जरूर दर्ज करे मोबाइल नंबर-

इस सर्विस का फायदा उठाने के लिए यात्रियों को टिकट के लिए आवेदन भरते समय उसमें अपना मोबाइल नंबर जरूर दर्ज़ करना चाहिए जिससे की उन्हें SMS प्राप्त हो सके.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -