स्मार्टफोन : उपयोगी आविष्कार या सामाजिक जीवन को नष्ट करता धीमा जहर?

कहते हैं इंसान को जीने के लिए 3 बेसिक चीजो की अवश्यकता होती हैं। रोटी, कपड़ा और मकान। लेकिन आज की 21वी सदी में एक और चीज शामिल हो गई हैं। स्मार्टफोन! कम से कम आज की पीड़ी का तो यही मानना हैं। देखा जाये तो स्मार्टफोन ने हमारी जिंदगी को काफी आसान बना दिया हैं। चाहे फिर वो पेचीदा गणितीय गणना करना हो या आपातकाल में तुरंत किसी से संपर्क करना। लेकिन कहते हैं ना किसी भी चीज की अधिकता नुकसानदायक होती हैं। फिर चाहे वो मीठे, चटपटे पकवान हो या फिर ‘स्मार्टफोन’। पहले तो यह ‘स्मार्टफोन’ आप की जिंदगी में एक सुविधा के रूप में आता हैं। और फिर धीरे धीरे एक नशे की तरह आपकी जिंदगी पर कब्जा करना शुरू कर देता हैं। इस नशे के शिकार अधिकतर बच्चे और युवा होते हैं। तो सवाल अब ये उठता हैं कैसे जाने किये स्मार्टफोन-रूपी जहर आप को भी अपना शिकार बना चुका हैं या नहीं। और जवाब हैं आप ‘स्मार्टफोन’ के नशीले दलदल मे फस चुके हैं यदि –

- आप हर 5 मिनट में अपने ‘स्मार्टफोन’ को अनलॉक करते हैं।

- आपके कानो को एसएमएस या कॉल की रिंगटोन सुनाई देने का भ्रम होता हैं।

- मेसेज / ईमेल ना आने के बावजूद आप whatsapp,facebookया मेलबॉक्स को खोलते हैं।

- बाहरी जगहों जैसे की बस, मॉल, मंदिर, पार्क इत्यादि में नजारों को देखने की बजाए आपका ज्यादातर वक्त स्मार्टफोन की स्क्रीन देखने में बर्बाद होता हैं।

- खाना खाते समय बीच बीच में आप अपने स्मार्टफोन को बिना वजह खोलते हैं।

- रात मे सोते समय स्मार्टफोन अपने नजदीक रखते हैं। यदि ऊपर दिये तथ्यों में से कोई भी आप पर लागू होता हैं तो आप बेशक स्मार्टफोन के नेशे से पीड़ित हैं। लेकिन घबराए नहीं हम आप के साथ कुछ एसी टिप्स शेयर करेंगे जो न सिर्फ आपको स्मार्टफोन का आदि बनाने से बचायेगी बल्कि आपकी सामाजिक जीवन को भी बेहतर करेगी।

टिप्स: 1) समय देखने के लिए हाथ घड़ी का उपयोग करे। इस तरह आप बार बार स्मार्टफोन को नहीं उठाएंगे और बेवेजह एप्स को खोलने की संभावना कम हो जाएगी।

2) किसी सूचना या संदेश को देने के लिए जहां तक हो सके whatsapp की बजाए फोन कॉल का उपयोग करे।

3) बाहरी जगहों जैसे कि बस, मॉल, मंदिर, पार्क इत्यादि में जाने पर बाहरी नजरों का आनंद ले और अपने स्मार्टफोन के बारे में भूल जाए।

4) खाना खाते समय फोन को दूर रख दे। और बेफिक्र हो कर लजीज खाने का मज़ा ले।

5) apps की बजाए परिवार या दोस्तो के साथ ज्यादा समय बिताए। बातचीत और हसी मज़ाक को अपना टाइमपास बनाए व अपने स्मार्टफोन को अकेले आराम करने दे।

6) सोते समय अपना स्मार्टफोन दूर रख कर सोये। यदि आप इन टिप्स को अपनाएँगे तो आप स्मार्टफोन रूपी नशे से मुक्त हो सकते हैं तथा इस धीमे जहर को अपना सामाजिक जीवन नष्ट करने से रोक सकते हैं।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -