निवेश में बढ़ोतरी लेकिन रिटर्न होगा कम
निवेश में बढ़ोतरी लेकिन रिटर्न होगा कम
Share:

नए वित्त वर्ष के साथ ही छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में कटौती भी सामने आई है. लेकिन साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है कि इस कटौती के कारण निवेशकों की चिंताओं में भी बढ़ोतरी हुई है. बता दे कि 1 अप्रैल 2016 से लघु बचत योजनाओं पर 0.60 से लेकर 1.30 फीसदी कम ब्याज मिलने का नियम लागू हो गया है.

इस नियम के चलते यह बात सामने आ रही है कि ऐसे ग्राहक जोकि वार्षिक रूप से 1.5 लाख रुपये का निवेश करते है उन्हें लगातार 15 वर्षो तक बचत करने पर करीब 2 लाख रुपये तक के घाटे का सामना करना पड़ सकता है. यह कहा जा रहा है कि देश में यह स्थिति तब है जब देश में निवेश की जाने वाली राशि का 60 फीसदी हिस्सा पोस्ट ऑफिस के माध्यम से आता है.

मामले में विशेषज्ञों का यह बयान सामने आया है कि सरकार का यह नया फैसला छोटी बचत योजनाओं से कॉरपस फंड में कटौती करेगा, जबकि साथ ही बैंकों पर भी निर्भरता बढ़ने वाली है. हालांकि यह बात भी सामने आ रही है कि इस नए नियम के चलते निवेश के नए रास्ते भी खुलने वाली है.

बता दे कि इसके तहत PPF में 15 साल तक लगातार निवेश करने पर पहले जहाँ 46.80 लाख रुपये मिलते थे तो वहीँ अब 44.70 लाख रुपये मिलेंगे. FD में 5 साल तक लगातार 10 लाख रु का निवेश करने पर पहले जहाँ 15,03,990 रुपये मिलते थे तो वहीँ अब 14,62,840 लाख रुपये मिलेंगे. RD में कर महीने 10 हजार रु का निवेश करने पर पहले जहाँ 7,46,530 लाख रुपये मिलते थे तो वहीँ अब 7,26,990 लाख रुपये मिलेंगे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -