छोटे से जीरे के है कई लाभ, जानें कैसे करें इसका उपयोग

छोटे से जीरे के है कई लाभ, जानें कैसे करें इसका उपयोग

खाने को खुशबू व स्वाद देने के साथ जीरा हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है. कई स्टडी के मुताबिक पिसा जीरा लेने से बॉडी में वसा का अवशोषण कम हो जाता है जिससे वजन कम होने में सहायता मिलती है. तो चलिए जानते हैं इसके अन्य फायदे के बारें में ...

दुरुस्त हृदय
हृदय की धड़कन नॉर्मल रखने व हार्ट अटैक से बचाव करने के अलावा स्मरण शक्ति बढ़ाने, खून की कमी दूर करने, पाचनतंत्र ठीक कर गैस व ऐंठन से छुटकारा दिलाता है.

चर्बी घटाए
दो बड़े स्पून जीरा एक गिलास पानी में भिगोकर रातभर के लिए ऐसे ही रख दें. प्रातः इसे उबाल लें और गरमा गरम चाय की तरह पीएं. बचा हुए जीरे को अच्छे से चबा लें. रोज ऐसा करने से वजन कम होता है.

मजबूत बाल
रात भर जीरे को पानी में भिगोएं रखे. शैंपू करने के बाद बालों को इस पानी से अच्छे से धो ले, ऐसा करने से बालों को पोषण मिलता है.

जम्हाई लेने से दिमाग रहता है कूल
न्यूस्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक जम्हाई के समय गहरी सांस लेने से अंदर आने वाली हवा बे्रन को कूल करती है. साथ ही जबड़ों की स्ट्रेचिंग होने से दिमाग की और रक्तसंचार को बढ़ाती है. रात में बे्रन-बॉडी का टेम्प्रेचर दिन की तुलना में ज्यादा होने से अधिक जम्हाई आती है.

सरसों तेल की मालिश से थकान दूर
सर्दिके दिनों में सरसों के ऑइल की मालिश बहुत लाभदायक होती है. इससे बॉडी में रक्तसंचार भी बढ़ता है व थकान से राहत मिलती है. देश में हुई कई रिसर्च के मुताबिक नवजात शिशु एवं प्रसूता की मालिश इसी ऑइल से करनी चाहिए. इस ऑइल को पैरों के तलवे में लगाने से थकान फ़ौरन मिटती है व नेत्रज्योति बढ़ती है.

घर पर सरलता से बनाएं भृंगराज का तेल, जानें क्या इसके फायदे

चंद दिनों में झड़ते बालों से ये सरल नुस्खे दिलाएंगे राहत

खूबसूरत और मुलायम होठ के लिए घर पर इस तरीके से बनाएं लिप बाम