दिल्ली की हवाओं में मामूली सुधार, लेकिन अब भी एयर क्वालिटी 'बेहद खराब' श्रेणी में
दिल्ली की हवाओं में मामूली सुधार, लेकिन अब भी एयर क्वालिटी 'बेहद खराब' श्रेणी में
Share:

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में तेज हवाओं की वजह से वायु प्रदूषण में कुछ कमी आई है। हालांकि, पंजाब में पराली जलाए जाने के चलते हवा की गुणवत्ता अब तक बेहतर नहीं हो सकी है। आज यानी रविवार को लगातार तीसरे दिन दिल्ली-NCR में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रिकॉर्ड की गई। SAFAR के मुताबिक, सुबह 8 बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 320 दर्ज की गई। नोएडा, गुरुग्राम सहित NCR में प्रदूषण में पहले की तुलना में राहत मिली है।  

रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को दिल्ली का 24 घंटे का औसत AQI 303 दर्ज किया गया था, जो शुक्रवार की तुलना में 346 से बेहतर है। वहीं, गुरुवार को औसत सूचकांक 295 रहा था। दिल्ली-NCR के लोगों को सोमवार से प्रदूषण से थोड़ी और राहत मिलने की संभावना है। सफर के मुताबिक, उत्तर पश्चिम से चलने वाली हवा की रफ़्तार सोमवार को कम हो जाएगी। ऐसे में हवा की गुणवत्ता में सुधार आने का अनुमान है।

वहीं, NCR की हवा बेहद खराब है। नोएडा में 341 AQI के साथ बहुत खराब वायु गुणवत्ता रिकॉर्ड की गई। जबकि 324 AQI के साथ गुरुग्राम की हवा 'बहुत खराब' श्रेणी में रही। राजधानी के सभी प्रमुख निगरानी स्टेशनों पर दर्ज किया गया AQI भी 'बहुत खराब' श्रेणी में रहा। इस बीच, दिल्ली के पीएम 2.5 प्रदूषण में पराली जलाने का योगदान 34 फीसद है।

अब स्पोर्ट्स सेक्टर में कदम रखने जा रहे मुकेश अंबानी, जल्द कर सकते हैं ये बड़ी डील

इमामों को कितना वेतन मिलता है ? RTI से नहीं मिला जवाब, तो केंद्रीय सूचना आयोग ने उठाया ये कदम

EWS आरक्षण पर कांग्रेस ने मारी पलटी, पहले 'सुप्रीम' फैसले का स्वागत किया और अब...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -