पेट के बल सोना हो सकता है खतरनाक, बॉडी पॉइश्चर से जुड़ी ये 3 गलतियां पड़ेंगी बहुत भारी
पेट के बल सोना हो सकता है खतरनाक, बॉडी पॉइश्चर से जुड़ी ये 3 गलतियां पड़ेंगी बहुत भारी
Share:

व्यस्त जीवन जीते हुए या अन्य कारणों से, हम अक्सर अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ आदतें दोहराते हैं जो हमारी भलाई पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती हैं। दुर्भाग्य से, बहुत से लोगों को यह एहसास नहीं हो सकता है कि ये आदतें उनके स्वास्थ्य और जीवन की समग्र गुणवत्ता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती हैं। आइए शारीरिक मुद्रा से संबंधित तीन सामान्य गलतियों का पता लगाएं, जिन्हें अगर नियमित रूप से दोहराया जाए, तो गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

बैठते समय पैर क्रॉस करना:
एक पैर को दूसरे पैर पर रखकर बैठना एक आम बात है, लेकिन यह गलत मुद्रा वाली आदत है। विशेषज्ञों के अनुसार, यह आसन हमारी रीढ़ की हड्डी के संरेखण पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिससे पीठ के निचले हिस्से और कूल्हों में दर्द की शिकायत हो सकती है। हालाँकि बैठने की यह स्थिति विनम्र लग सकती है, लेकिन यह विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकती है।

पेट के बल सोना:
कई लोग संभावित नुकसान का एहसास किए बिना पेट के बल सोते हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि इस स्थिति में सोने से हमारे श्वसन तंत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, जिससे छाती और फेफड़ों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। इससे सांस लेने में कठिनाई हो सकती है, और समय के साथ, यह पेट की समस्याओं और गर्दन और पीठ में असुविधा में योगदान दे सकता है।

गर्दन को चटकाना
क्या आप कभी-कभी अपनी गर्दन को इधर-उधर झुकाकर चटकाते हुए पाते हैं? अब इस आदत को छोड़ने का समय आ गया है, क्योंकि इससे अंदरूनी चोट लग सकती है। इस तरह की गर्दन में हेरफेर पेशेवर पर्यवेक्षण के तहत किया जाना चाहिए। लगातार चटकने से गर्दन की मांसपेशियों और स्नायुबंधन में लगातार खिंचाव या क्षति हो सकती है।

सर्वाइकल का इलाज
यदि आप गलत मुद्रा के कारण गर्दन में दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो इसे कम करने के लिए आप कुछ व्यायाम कर सकते हैं। सीधे बैठें और अपनी गर्दन को धीरे-धीरे बाएँ से दाएँ घुमाएँ और इसके विपरीत। एक अन्य व्यायाम में अपने सिर को ऊपर और नीचे झुकाना शामिल है। इन व्यायामों के अलावा, बर्फ लगाने, तेल से हल्की मालिश और स्ट्रेचिंग से भी राहत मिल सकती है।

निष्कर्षतः, अच्छी मुद्रा और समग्र स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए हमारी दैनिक आदतों के प्रति सचेत रहना महत्वपूर्ण है। हालाँकि ये आदतें पहली बार में हानिरहित लग सकती हैं, लेकिन उनके दीर्घकालिक प्रभाव गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकते हैं। यदि आप लगातार असुविधा या दर्द का अनुभव करते हैं तो पेशेवर सलाह लेना आवश्यक है। याद रखें, स्वस्थ मुद्रा बनाए रखने का सचेत प्रयास आपकी भलाई में काफी सुधार कर सकता है और भविष्य में संभावित स्वास्थ्य समस्याओं को रोक सकता है।

जानिए शिशु को कब और कितना पानी पिलाना है सही

लाख कोशिशों के बाद भी नहीं आती है रात को नींद? तो सोने से पहले अपनाएं ले ये नुस्खा, मिलेगी राहत

लाख जतनों के बाद भी साफ नहीं हो रहा पेट? तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, तुरंत मिलेगी राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -