जानिए शिशु को कब और कितना पानी पिलाना है सही
जानिए शिशु को कब और कितना पानी पिलाना है सही
Share:

माँ बनना दुनिया का सबसे खूबसूरत एहसास है। नन्हे कदमों का आगमन पूरे परिवार में अपार खुशियाँ लेकर आता है। हालाँकि, जब एक नवजात शिशु घर में प्रवेश करता है, तो पूरा परिवार छोटे बच्चे की देखभाल के बारे में अधिक गंभीर हो जाता है। बच्चे को कैसे पकड़ना है से लेकर उन्हें कपड़े पहनाना, कितनी देर तक बाहर रखना है, नहाने के लिए कौन सा साबुन इस्तेमाल करना है, मॉइस्चराइज़र कैसे इस्तेमाल करना है, हर छोटी-छोटी बात पर ध्यान से विचार किया जाता है। इसके अलावा, माता-पिता बच्चे के सर्वोत्तम विकास के बारे में चिंतित रहते हैं, जिसमें उनके आहार पर विशेष ध्यान देना भी शामिल है।

अब, हर कोई जानता है कि बच्चे को ठोस आहार कब देना शुरू करना चाहिए, लेकिन उन्हें पानी कब देना शुरू करना चाहिए, इस पर अक्सर स्पष्टता कम होती है। आइए इस प्रश्न पर गहराई से विचार करें।

आपको बच्चे को पानी कब देना चाहिए?
स्वास्थ्य विशेषज्ञ आमतौर पर 6 महीने की उम्र से पहले बच्चे को मां के दूध के अलावा कुछ भी न देने की सलाह देते हैं। मां के दूध में बच्चे के लिए सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा, स्तन के दूध में 80% से अधिक पानी होता है, इसलिए केवल स्तनपान करने वाले शिशुओं को इसके माध्यम से पर्याप्त जलयोजन प्राप्त होता है। इसलिए, केवल स्तनपान करने वाले शिशुओं को अलग से पानी देने की आवश्यकता नहीं है।

यहां तक कि ऐसे मामलों में जहां विभिन्न कारणों से बच्चे को फॉर्मूला दूध दिया जाता है, यह आवश्यक जलयोजन प्रदान करता है। ऐसी स्थिति में, 6 महीने की उम्र तक शिशुओं को अतिरिक्त पानी की आवश्यकता नहीं होती है। 6 महीने के बाद, जब पूरक आहार देना शुरू किया जाता है, तो आप उनके साथ पानी भी देना शुरू कर सकते हैं।

कितना पानी उचित है?
मात्रा के संदर्भ में, विशेषज्ञ 6 से 12 महीने के बच्चों को प्रतिदिन केवल 118.294 मिलीलीटर (लगभग 4 औंस) पानी देने की सलाह देते हैं। हालाँकि, यदि आपका शिशु अधिक सक्रिय है, तो आप कभी-कभी पानी का सेवन बढ़ाने पर विचार कर सकती हैं। 12 महीने की उम्र के बाद, यदि बच्चा विभिन्न प्रकार के ठोस खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहा है और उसने स्तन के दूध का सेवन कम कर दिया है, तब भी अतिरिक्त पानी की कोई तत्काल आवश्यकता नहीं है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग की एक रिपोर्ट बताती है कि दूध, भोजन और अन्य पेय पदार्थों जैसे विभिन्न स्रोतों से पानी को ध्यान में रखते हुए, बच्चों को प्रति दिन लगभग 1.3 लीटर पानी की आवश्यकता होती है। इसलिए पहले साल के बाद आप अपने बच्चे को उसके आहार के अनुसार पानी दे सकते हैं।

क्या पानी पिलाना शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है?
जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, 6 महीने तक, एक बच्चे को स्तन के दूध या फार्मूला के माध्यम से पर्याप्त जलयोजन प्राप्त होता है। इस समय से पहले पानी शुरू करने से बच्चे को कम दूध पीना पड़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप उनके विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की संभावित कमी हो सकती है। इसलिए, बच्चे के आहार में पानी शामिल करने से पहले 6 महीने तक इंतजार करने की सलाह दी जाती है।

निष्कर्ष के तौर पर, स्वास्थ्य विशेषज्ञों के बीच आम सहमति यह है कि पहले 6 महीनों तक केवल स्तनपान कराया जाए और उसके बाद पूरक आहार के साथ पानी भी दिया जाए। यह दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि विकास के महत्वपूर्ण प्रारंभिक महीनों के दौरान बच्चे को इष्टतम पोषण और जलयोजन प्राप्त हो। अपने बच्चे की विशिष्ट आवश्यकताओं और परिस्थितियों के आधार पर व्यक्तिगत सलाह के लिए हमेशा बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें।

आज के दिन भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना होगी परेशानी

त्रिपुर भैरवी जयंती पर करें इन मंत्रों का जाप, पूरी होगी हर मनोकामना

कब है त्रिपुर भैरवी जयंती? जानिए महत्व और पूजा विधि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -