नींद भी बन सकती है कोलोस्ट्रोल के बढ़ने का कारण
नींद भी बन सकती है कोलोस्ट्रोल के बढ़ने का कारण
Share:

शरीर के स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल के लेवल का सही होना बहुत जरूरी है. कोलोस्ट्रोल का निर्माण लीवर द्वारा किया जाता है पर अगर हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ जाता है तो ये ब्लड सेल्स में जमा होने लगता है जिससे 'हार्ट अटैक' होने का खतरा रहता है. बहुत सारे लोग अपने कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखने के लिए कई तरह की दवाओं का सहारा लेते है.लेकिन व्यायाम और अन्य तरीकों से भी इसे संतुलित किया जा सकता है.

1-कोलोस्ट्रोल बढ़ने का कारण शरीर में विटामिन-डी की कमी भी हो सकती है. इस लिए रोज नियमम से आधा घंटा धूप में बैठें,ऐसा करने से आपके  शरीर में विटामिन-डी की कमी दूर होगी.

2-लहसुन भी कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल करने में आपकी मदद कर सकता है.इसके लिए रोज़ाना सुबह खाली पेट लहसुन की 2-3 कलियां चबाये.

3-अपने खाने में दो तरह के तेलों का इस्तेमाल करे,सुबह-शाम अलग-अलग तेल से खाना पकाएं.जितना हो सके खाने में कम तेल का इस्तेमाल करे.

4-सुबह के समय हैवी ब्रेकफास्ट की जगह ओट्स ko शामिल करें. ओट्स में भरपूर मात्रा में 'सॉल्यूबल फाइबर्स' मौजूद होते है जो हमारे शरीर से कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करते है.

5-बॉडी में कोलोस्ट्रोल को कण्ट्रोल में रखने के लिए अच्छी नींद का होना बहुत ज़रूरी होता है.कम से कम 8-9 घंटे की नींद जरूर लें और तनाव से दूर रहें.

 

ब्रोकोली कर सकती है आपके वजन को कम

गले के इन्फेक्शन को ठीक करता है काले नमक का पानी

अजवाईन दिला सकती है पेट के इन्फेक्शन से छुटकरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -