ट्रीटमेंट से पहले पहचाने अपना स्किन टाइप

अक्सर महिलाएं स्किन को निखारने के लिए कई तरीके अपनाती है मगर कुछ खास असर नहीं होता है/ इसका खास कारण होता है, अपनी स्किन के प्रकार को बिना जाने उपचार करना. स्किन को निखारने के लिए आप कई तरह के तरीके आजमाते है, किन्तु यह बेअसर साबित होते है. ड्राय, ऑइली, नॉर्मल, सेंसिटिव, कॉम्बिनेशन स्किन को पहचान कर ही इसका उपचार करे.

यदि आपकी स्किन में चिपचिपापन होता है. स्किन दूर से ही चमकती है तो स्किन पर ऑइल मौजूद होता है. ऑइल के कारण काले धब्बे, मुहांसे, झाइयो की समस्या होती है. इसके उपचार के लिए ऐसे क्लींजर का उपयोग करे जिसमे सैलिसिलिक एसिड मौजूद होता है. यह स्किन के रोम छिद्रो को बंद करता है. साथ ही अधिक मात्रा में पानी भी पीना चाहिए. स्किन नमी खो दे और खुरदुरी और बेजान दिखे तो समझ जाइये आपकी स्किन ड्राई है, ऐसी स्किन में जलन और लालिमा आ जाती है. इसके लिए ऐसे क्लींजर का उपयोग करे जिसमे जरूरी तेल मौजूद हो जिससे स्किन को नमी मिले. सप्ताह में 2 बार स्क्रब जरूर करे.

नार्मल स्किन नमी और ऑइल का संतुलित मिश्रण होती है. इस स्किन वालो को धूप से बचना चाहिए, दिन में दो बार क्लीजिंग, माइल्ड फेस वॉश का इस्तेमाल करे. सेन्सिटिन स्किन को विशेष देखभाल की जरूरत होती है. किसी भी तरह के प्रोडक्ट के कारण स्किन पर चकते पड़ जाते है. ऐसी स्किन वाले स्क्रब से बचे. हर्बल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करे. कॉम्बिनेशन स्किन में चेहरा ऑइली और ड्राय दोनों होता है. ऐसे स्थिति में शहद और दूध चेहरे पर लगाए.

ये भी पढ़े 

बालों को बचाएं असमय सफेद होने से

लीवर को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये चीजें

स्किन की ब्यूटी को बढाती है पालक

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -