त्योहारों का सीजन शुरू हो रहा है तो स्किन पर ध्यान देना है जरुरी, अपनाएं टिप्स
त्योहारों का सीजन शुरू हो रहा है तो स्किन पर ध्यान देना है जरुरी, अपनाएं टिप्स
Share:

त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है और ऐसे में जरुरी है कि आप अपने लुक को लेकर थोड़ा अलर्ट हो जाएं. कई बार देखा जाता है कि त्योहारों और फंक्शन के समय ही आपके लुक में दिक्कतें आती हैं. मुहांसे, एक्ने, ड्राई स्किन, टैन तरह-तरह की स्किन संबंधित समस्याएं होने लगती हैं. अगर स्किन को हेल्दी रखना है तो सबसे पहले उसकी सही तरह से देखभाल करने की ज़रूरत होती है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से रखें स्किन का ध्यान. 

त्योहारों पर त्वचा को स्वस्थ बनाने और उसकी अतिरिक्त देखभाल के लिए इसे हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज रखने की जरूरत है. इसके लिए सबसे पहले गर्म पानी से नहाना बंद कर देना चाहिए.

हाइड्रेटेड : अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने और इसे और अधिक युवा दिखाने के लिए खूब सारा पानी पिएं, पानी अधिक पीने से आप अपनी त्वचा की कमियों को दूर कर सकते हैं. इससे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, इसलिए रोजाना 8 से 10 ग्लास पानी का सेवन करना चाहिए.

सूरज के संपर्क से बचें : त्योहारों पर खरीदारी भले ही खास होती है, लेकिन सूरज की सीधी किरणों से दूर रहें. सूरज की मजबूत यूवी किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं और इसे सुस्त और बेजान बना देती है.

धूप से बचने के लिए छतरी का इस्तेमाल करें, एसपीएफ 45 सनस्क्रीन लगाएं, धूप का चश्मा लगाएं और पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें.

त्वचा को मॉइस्चराइज रखें : अपने चेहरे को दिन में दो बार धोएं, चेहरा को नमी प्रदान करने और हाइड्रेटेड रखने के लिए अच्छे हर्बल का इस्तेमाल करें.

सीटीएम जरूरी : दिन में एक बाद सफाई, टोनिंग, मॉइस्चराइजिंग जरूरी है. सफाई के लिए दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है और टोनिंग अपनी त्वचा के अनुरूप करें और त्वचा की मॉइस्चराइजिंग के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल करें.

गर्म पानी से स्नान न करें : स्नान के लिए गर्म पानी की तुलना में गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें, क्योंकि गर्म पानी त्वचा को खुश्क कर देता है.

हर तरह की स्किन के लिए ऐसे करें Avocado मास्क का इस्तेमाल

सफ़ेद बालों के लिए अपनाएं घरेलु तरीके, होंगे कम

बालों की खूबसूरती के लिए अपनाएं बेसन, देगा मजबूती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -