बालों की खूबसूरती के लिए अपनाएं बेसन, देगा मजबूती

बालों की खूबसूरती के लिए अपनाएं बेसन, देगा मजबूती

आपको लगता होगा बेसन सिर्फ खाने के काम आता है. लेकिन आपको बता दें कि बेसन से चेहरे को खूबसूरती मिलती है, इसी के साथ आप इसे बालों में भी लगा सकते हैं. बेसन आपके बालों (Hair Care Tips) के लिए भी फायदेमंद होता है. बेसन में काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. ये बालों को मजबूती और पोषण देने में मदद करते हैं. आज हम इसी के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. 

1. झड़ते बालों के लिए
इसके लिए आप बेसन को दही के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे अपने बालों पर अच्छी तरह लगाएं और दो मिनट तक सिर की मालिश करें. इस पेस्ट को करीब 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में एक से दो बार इसका इस्तेमाल करें.

2. रूखे बालों के लिए
इसके लिए एक अंडा कटोरी में फोडकर इसमें 1 बड़ा चम्मच बेसन और 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें. इसमें बालों पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे धोकर शैम्पू कर लें. इससे बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे.

3. डैंड्रफ के लिए
इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है बस बेसन और पानी को मिलाकर पेस्ट बनाना है. इस पेस्ट को एक-एक करके सिर के हरेक हिस्से में लगाएं और मालिश करें. 15 मिनट बाद इसे धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें.

4. घने बालों के लिए
अगर आपके भी बाल पतले और बेजान नजर आते हैं, तो बेसन और मेथी पाउडर से बने पेस्ट का इस्तेमाल करें. इसके लिए 1 बड़े चम्मच बेसन में 1 बड़ा चम्मच मेथी पाउडर और पर्याप्त मात्रा में नारियल तेल मिलाकर बालों पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे धोकर शैम्पू कर लें.

5. ऑयली बालों के लिए
इसके लिए आप बेसन को कोकोनट मिल्क में मिलाकर बालों पर लगाएं और सिर की मालिश करें. 10 मिनट बाद इसे धो लें. इससे आपके बाल सॉफ्ट और सिल्की भी होंगे.

हेयर रिमूव के लिए बेस्ट है लेज़र ट्रीटमेंट, साथ ही जानें फायदे और नुकसान

स्टाइलिश दिखना है तो अपने चेहरे के अनुसार हेयर स्टाइल्स