फटे गालों से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगी राहत
फटे गालों से है परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगी राहत
Share:

सर्दियों में त्वचा से जुड़ी आम परेशानियों में सम्मिलित है फटे गालों की परेशानी. चाहे औरतें हों या आदमी, किसी की भी त्वचा इस मौसम में रूखी-सूखी होने लगती है. ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों की हवा ठंडी एवं शुष्क होती है तथा त्वचा को सूखा और बेजान बना देती है. हालांकि, कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं जाएं तो फटे गालों की परेशानी दूर हो सकती है. इसके लिए आपको ना अधिक जद्दोजहद करनी पड़ती है तथा ना ही महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदने पड़ते हैं. 

फंटे गालों को ठीक करने के लिए अपनाएं कुछ घरेलू उपाय:-
* हल्दी और दूध:-
एक छोटी सी मात्रा में हल्दी को गर्म दूध में मिलाएं और गालों पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक छोड़ें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हर दिन करने से फंटे गालों में सुधार दिखाई देगा।

* आलू का रस:-
आलू को पीसकर उसका रस निकालें और इसे फंटे गालों पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद धो लें। यह प्रक्रिया हर दिन करने से गालों की त्वचा में मुलायमी आएगी और फंटे दूर होंगे।

* घी और शहद:-
एक छोटी सी मात्रा में घी को गरम करें तथा उसमे शहद मिलाएं। इस मिश्रण को फंटे गालों पर लगाएं और उसे रात भर छोड़ दें। सुबह उठकर गुनगुने पानी से धो लें। यह उपाय भी नियमित रूप से करने से फंटे गालों की समस्या कम हो सकती है।

* नींबू और शक्कर:-
एक नींबू को अच्छी तरह से काटकर उसपर थोड़ी सी शक्कर चिढ़ककर रखें। धीरे-धीरे इस चीज़ को गालों पर मलें। 15-20 मिनट तक छोड़ें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को हर दिन करने से गालों की त्वचा में नरमी आएगी और फंटे दूर होंगे।

बैली फैट से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 6 कारगर उपाय

फटी एड़ियों से छुटकारा दिलाएगा सेब के सिरके का ये नुस्खा, ऐसे करें इस्तेमाल

पीरियड्स हो गए है बंद तो जरूर करें ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -