बैली फैट से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 6 कारगर उपाय

आज अधिकतर लोगों के लिए बैली फैट एक परेशानी बन चुका है। हर दूसरा व्यक्ति पेट पर जमा इस चर्बी से निजात पाने के नए-नए तरीके खोजता रहता है। बैली फैट न केवल आपके लुक को खराब करती है बल्कि आपके आत्मविश्वास को भी कम कर देती है। यदि आप भी बैली फैट कम करने के लिए जिम, एक्सरसाइज, डाइटिंग जैसे तरीके अपनाकर थक चुके हैं तो अब ये 6 गोल्डन रूल्स अपनाकर फर्क महसूस कीजिए।     

बैली फैट से राहत पाने के लिए अपनाएं ये उपाय:-
ऐसी रखें मील:-

आमतौर पर लोग दिनभर में 3 बार भोजन करते हैं। जिसमें ब्रेकफास्ट, लंच एवं डिनर सम्मिलित होता है। मगर एक्सपर्ट्स की मानें तो दिन में 3 बार पेट भरकर खाने की जगह 5 से 6 बार छोटी-छोटी मील लेनी चाहिए। आपके ऐसा करने से बैली फैट को कम करने में सहायता मिलती है।

30 मिनट वर्कआउट:-
बैली फैट से निजात पाने के लिए केवल खान-पान पर ही नहीं बल्कि अपने वर्कआउट रूटिन पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होती है। इसके लिए प्रतिदिन दिनभर में 30 मिनट अपने एब्स वर्कआउट के लिए निकालें। 

भोजन से पहले पिएं पानी:-
कई व्यक्तियों को खाना खाते समय बीच-बीच में पानी पीने की आदत होती है। जिसका बुरा प्रभाव उनकी पाचन क्रिया पर पड़ने लगता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, खाना खाने  से तीस मिनट पहले और तीस मिनट पश्चात् एक गिलास पानी पीना चाहिए। पाचन के चलते, पेट में मौजूद एसिड खाने को तोड़ने में सहायता करता है। मगर जब आप खाने के साथ पानी पीते हैं तो यह आपके पेट के एसिड को पतला करके पाचन पर बुरा प्रभाव डालता है।

प्रोटीन रिच फूड:-
प्रोटीन रिच फूड का सेवन करने से व्यक्ति को भूख को अहसास कम होता है तथा वो अधिक खाने से बच जाता है। इसके अतिरिक्त प्रोटीन रिच फूड आपके मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर वेट लॉस में भी यह सहायता करता है। प्रोटीन रिच फूड को अपने नाश्ते में सम्मिलित करने के लिए आप अंकुरित दालों को अपनी डाइट में सम्मिलित करें। 

ठीक से नींद न लेना:-
यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपका बैली फैट बढ़ सकता है। ऐसे में जिन व्यक्तियों को नींद न आने की शिकायत रहती है वो कैमोमाइल चाय में एक चुटकी दालचीनी मिलाकर ले सकते हैं। ऐसा करने पर आपको रात में अच्छी नींद आने लगेगी। पर्याप्त नींद लेने से बैली फैट की परेशानी से बचा जा सकता है।

फटी एड़ियों से छुटकारा दिलाएगा सेब के सिरके का ये नुस्खा, ऐसे करें इस्तेमाल

पीरियड्स हो गए है बंद तो जरूर करें ये काम

एक बार घर पर जरूर बनाएं छत्तीसगढ़ का पारंपरिक पकवान फरा, आसान है रेसिपी

- Sponsored Advert -

Most Popular

मुख्य समाचार

मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -