6 साल के बच्चे के पेट से निकला अविकसित भ्रूण, डॉक्टर्स भी चौके
6 साल के बच्चे के पेट से निकला अविकसित भ्रूण, डॉक्टर्स भी चौके
Share:

काशी: काशी में एक चोकाने वाला मामला सामने आया है. यहाँ  छः साल के एक बच्चे के पेट से अविकसित भ्रूण निकला है. ये मामला शुक्रवार को ककरमत्ता स्थित एक निजी अस्पताल में तब सामने आया जब एक बच्चे को पेट दर्द की शिकायत के बाद इलाज के लिए लाया गया था.

अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. एके कौशिक ने बताया कि इस तरह के मामले पांच लाख में एक पाया जाता है. यह अनोखा मामला है. उनका कहना है कि ये भ्रूण बच्चे के जन्म के साथ ही उसके पेट में था जो धीरे-धीरे विकसित हो रहा था. बच्चे का नाम मास्टर रितेश है.

डॉक्टर का दावा है कि इस बच्चे के पेट में लगातार भ्रूण का विकास होता जा रहा था. डॉक्टर के अनुसार, मां के गर्भ में कभी-कभी दो बच्चों का भ्रूण होता है. ऐसे में हो सकता है कि एक भ्रूण का विकास तो हो जाता है लेकिन दूसरे भ्रूण का विकास पूरी तरह नहीं हो पाता है. ऐसे में विकसित भ्रूण के शरीर में दूसरे अविकसित भ्रूण का ट्रांसफर हो जाता है. धीरे-धीरे बच्चे के साथ भ्रूण का भी विकास होता जाता है.

डॉक्टर ने दावा किया है कि बच्चे के पेट से निकले भ्रूण में अविकसित सिर, हाथ और रीढ़ मौजूद है. डॉक्टरों का कहना है कि इस तरह का केस दुनियाभर में अब तक करीब सौ सामने आए हैं. भारत में भी ऐसे दस केस सामने आ चुके हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -