पैर पर पैर रखकर बैठना है खतरनाक, होती है ये गंभीर समस्याएं
पैर पर पैर रखकर बैठना है खतरनाक, होती है ये गंभीर समस्याएं
Share:

कई लोगों को पैर क्रॉस करके बैठने की आदत होती है, चाहे वो ऑफिस हो या डाइनिंग टेबल। इस बैठने की मुद्रा को अक्सर आरामदायक माना जाता है, खासकर महिलाओं द्वारा। हालाँकि, शोध से पता चला है कि क्रॉस पैर करके बैठना किसी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। यह न केवल आसन को प्रभावित करता है, बल्कि विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म दे सकता है। इस लेख में आपको बताएंगे शरीर पर क्रॉस पैर करके बैठने के प्रतिकूल प्रभावों के बारे में...

परिवर्तित कूल्हे का आकार:
क्रॉस टांगों के साथ बैठने का सबसे अधिक ध्यान देने योग्य प्रभावों में से एक कूल्हे के आकार में परिवर्तन है। जब व्यक्ति बार-बार एक पैर को दूसरे के ऊपर रखकर बैठते हैं, तो इससे कूल्हों के संरेखण में बदलाव हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप एक कूल्हा दूसरे से ऊंचा हो सकता है, जिससे कूल्हे का आकार असमान हो सकता है। समय के साथ, कूल्हे के आकार में यह परिवर्तन स्थायी हो सकता है, जिससे समग्र मुद्रा और संतुलन प्रभावित हो सकता है।

पैरों में रक्त संचार कम होना:
एक पैर को दूसरे के ऊपर रखकर बैठने से पैरों में रक्त संचार बाधित हो सकता है। जब पैरों को क्रॉस किया जाता है तो निचले पैर पर पड़ने वाला दबाव रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर सकता है, जिससे रक्त का प्रवाह बाधित हो सकता है। इस स्थिर रक्त परिसंचरण के कारण रक्त के थक्के बन सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप रेस्टलेस लेग सिंड्रोम (आरएलएस) और पैर में दर्द जैसी स्थितियां हो सकती हैं।

उच्च रक्तचाप:
लगातार क्रॉस-लेग्ड बैठने से भी उच्च रक्तचाप के विकास में योगदान हो सकता है। जब पैरों को क्रॉस किया जाता है, तो पैरों में रक्त संचार बाधित हो जाता है, जिससे हृदय को उचित परिसंचरण बनाए रखने के लिए बढ़ी हुई दर पर रक्त पंप करना पड़ता है। हृदय पर यह अतिरिक्त दबाव समय के साथ उच्च रक्तचाप का कारण बन सकता है। यह ध्यान देने योग्य है कि अस्पतालों में, सटीक रक्तचाप रीडिंग सुनिश्चित करने के लिए मरीजों को अक्सर दोनों पैरों को जमीन पर सपाट रखने की सलाह दी जाती है।

मुद्रा संबंधी समस्याएं:
क्रॉस-लेग्ड बैठने से व्यक्ति की मुद्रा प्रभावित हो सकती है, जिससे विभिन्न मुद्रा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। यह गर्दन और पीठ पर दबाव डालता है, जिसके परिणामस्वरूप संभावित रूप से गर्दन में दर्द, पीठ दर्द और रीढ़ की हड्डी मुड़ जाती है। इसके अलावा, यह पैल्विक अस्थिरता और पीठ के निचले हिस्से की समस्याओं में योगदान दे सकता है।

शुक्राणुओं की संख्या पर प्रभाव:
शोध से पता चला है कि पैरों को क्रॉस करके बैठने से पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या पर असर पड़ सकता है। जब पैरों को क्रॉस किया जाता है तो अंडकोश क्षेत्र में तापमान बढ़ जाता है, जिससे वृषण का तापमान सामान्य से 2-6 डिग्री तक बढ़ जाता है। तापमान में यह वृद्धि शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है, जिससे संभावित रूप से प्रजनन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

हालाँकि पैरों को क्रॉस करके बैठना कुछ लोगों के लिए आरामदायक हो सकता है, लेकिन इस मुद्रा से जुड़े संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में जागरूक होना आवश्यक है। कूल्हे के आकार में परिवर्तन, कम रक्त परिसंचरण, उच्च रक्तचाप, मुद्रा संबंधी समस्याएं और शुक्राणुओं की संख्या पर प्रभाव स्वस्थ बैठने की मुद्रा अपनाने के महत्व को उजागर करते हैं। लंबे समय तक इन स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए दोनों पैरों को ज़मीन पर सपाट करके बैठने और अच्छी मुद्रा बनाए रखने की सलाह दी जाती है। आपके स्वास्थ्य को हमेशा क्षणिक आराम से पहले प्राथमिकता देनी चाहिए।

कम उम्र में भी बढ़ रहा है दिल के दौरे का खतरा, ऑफिस जाने वाले लोग ऐसे रखें अपना ध्यान

बंगाल में कहर बरपा रहा डेंगू, 38 हज़ार से अधिक केस आए सामने, दुर्गा पूजा से पहले ममता सरकार की मुश्किलें बढ़ीं

'आपकी लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य की कामना..', डॉ मनमोहन सिंह के जन्मदिन पर पीएम मोदी ने दी बधाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -