वीरान होने लगा सिरसा का सच्चा डेरा

नई दिल्ली : एक ओर हरियाणा के सिरसा में 800 एकड़ की जमीन पर फैला सच्चा डेरा वीरानी के आंसू बहाने की कगार पर पहुँच गया है , वहीँ 21,00 करोड़ के साम्राज्य का इकलौता मालिक गुरमीत राम रहीम सिंह जेल में दो साध्वियों से यौन शोषण के आरोप में जेल में 20 साल की सजा काटते हुए अपने आंसू बहा रहा है.

उल्लेखनीय है कि गुरुमीत के जेल जाने से सिरसा में 800 एकड़ में फैला डेरा अब एकदम वीरान हो गया है.आसपास की सभी दुकाने और होटलों में लोगों की आवाजाही कम हो गई है.डेरा में पहले जहां रोजाना 10,000 लोग आते थे वहीं अब ये संख्या सैकड़ों में रह गई है.डेरा के एक दुकानदार ने बताया डेरा की सभी दुकानें धीरे-धीरे खाली हो रही हैं.डेरा की विनिर्माण इकाई भी बंद होने से लोग बेरोजगार हो गए हैं.

सच तो यह है कि राम रहीम के जेल में होने के बाद से डेरा को संभालने वाला अब कोई नहीं बचा है. उसकी सबसे करीबी हनीप्रीत इंसा न्यायिक हिरासत में है.जबकि डेरे की अध्यक्ष विपासना इंसा डेरे में तो आ गई है. लेकिन अब कमान उनके हाथ से भी निकल गई है. डेरे के अधिकांश लोगों के खिलाफ पुलिस में मामले दर्ज है, इसलिए कई लोग नई मुसीबत में पड़ना नहीं चाहते हैं.

यह भी देखें

एक-एक कर के बाबा के गुनाह हो रहे उजागर

हिंसा में मारे गए डेरा समर्थकों को दी गई विधानसभा में श्रद्धांजलि

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -