काला धन खुलासा में एकल संपर्क अधिकारी की नियुक्ति
काला धन खुलासा में एकल संपर्क अधिकारी की नियुक्ति
Share:

नई दिल्ली : काला धन का एक मुश्त खुलासा करने वालों की गोपनीयता बनाए रखने के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष बोर्ड (सीबीडीटी) ने एकल संपर्क अधिकारी को नियुक्त करने का फैसला किया है. आयकर खुलासा योजना 2016 के अंतर्गत काले धन के एक मुश्त खुलासे की योजना 1 जून से शुरू हो गई है जो चार माह तक चलेगी. इसमें काले धन का खुलासा किया जा सकता है. इसमें बेहिसाब संपत्ति पर 45 प्रतिशत कर और जुर्माना चुकाना होगा.

सीबीडीटी ने कर दाताओं को इस योजना की जानकारी और पर्याप्त मार्गदर्शन देने के भी निर्देश दिए गए. सीबीडीटी ने कहा कि उक्त क्षेत्राधिकार के प्रधान आयुक्त या आयकर आयुक्त ही ऐसे अधिकारी होंगे जिनके सामने खुलासा किया जा सकता है. ऐसे अधिकारी ही एकमात्र संपर्क बिंदु होंगे. इसका उद्देश्य काले धन का खुलासा करने वालों को कई लोगों के सामने जानकारी नहीं देना पड़े और उनकी गोपनीयता से समझौता नहीं करना पड़े.

पत्र में यह निर्देश भी दिए गए हैं कि इस योजना के संबंधित रिकार्ड संबंधित अधिकारी की व्यक्तिगत देख रेख में सुरक्षित तरीके से रखे जाएँ. प्रधान आयुक्त की तैनाती वाले क्षेत्र में मदद के लिए एक सुविधा केंद्र खोल जा सकता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -