काबुल हवाईअड्डे पर हमले में इस्तेमाल किया गया एकल विस्फोटक उपकरण: संयुक्त राज्य अमेरिका
काबुल हवाईअड्डे पर हमले में इस्तेमाल किया गया एकल विस्फोटक उपकरण: संयुक्त राज्य अमेरिका
Share:

संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा विभाग का दावा है कि अगस्त 2021 में काबुल हवाई अड्डे पर हुए हमले में एक ही विस्फोटक उपकरण का इस्तेमाल किया गया था, जिसमें 13 अमेरिकी सेवा कर्मियों सहित 183 लोग मारे गए थे। विस्फोट 26 अगस्त, 2021 को हवाई अड्डे के अभय गेट पर हुआ, जब अमेरिकी सेवा सदस्यों ने तालिबान के राष्ट्र के अधिग्रहण के बाद अमेरिकी नागरिकों और अफगानों को निकालने का काम किया।

पीड़ितों में 170 अफगान नागरिक और 11 मरीन, एक सैनिक और संयुक्त राज्य अमेरिका का एक नाविक शामिल था। कुल 45 लोग घायल हो गए। इस्लामिक स्टेट (IS) आतंकी समूह की खुरासान इकाई (IS-K), जिसने तालिबान के सत्ता में आने के बाद से कई घातक बमों को अंजाम दिया है, ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

"जांच में पाया गया कि एबी गेट पर हमारे पुरुषों और महिलाओं में एक भरी हुई भीड़ के माध्यम से बॉल बेयरिंग को विस्फोटक रूप से निर्देशित करके एक विस्फोटक उपकरण ने कम से कम 170 अफगान निर्दोष लोगों और 13 अमेरिकी सेवा सदस्यों को मार डाला," मरीन कॉर्प्स जनरल फ्रैंक मैकेंजी, यूएस के कमांडर मध्य कमान ने गुरुवार को हमले की जांच के निष्कर्ष पेश करने की कोशिश करते हुए कहा।

रिपोर्ट के मुताबिक, "इस बात का कोई ठोस सबूत नहीं था कि संयुक्त राज्य अमेरिका या अफगानिस्तान में गोलियों से कोई भी घायल या मारा गया था।" यह निष्कर्ष 100 से अधिक गवाहों की शपथ गवाही, विशेष रूप से उन गवाहों और ऑब्जर्वेशन टावर्स - दोनों अमेरिकी और ब्रिटिश - के सावधानीपूर्वक विचार के बाद पहुंचा था - जो विस्फोट से अप्रभावित स्थानों पर थे और विस्फोटक से पहले, दौरान और बाद में दृश्य के कमांडिंग दृश्य थे।"

बाली ने पर्यटकों के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर शुरू की लेकिन ये शर्तें लागू

संयुक्त राज्य अमेरिका सीडीसी ने कोविड प्रवृत्ति को ट्रैक करने के लिए अपशिष्ट जल निगरानी डेटा लॉन्च किया

इंडोनेशिया: बाली ने वैश्विक पर्यटकों के लिए फिर खोली अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -