सिंगापुर, आर्थिक मामलों में एशिया का शेर : मोदी
सिंगापुर, आर्थिक मामलों में एशिया का शेर : मोदी
Share:

सिंगापुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सिंगापुर को एशिया का आर्थिक शेर बताते हुए कहा कि उसका भारत के बदलाव में बड़ा योगदान है। सिंगापुर दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री ली सीन लूंग द्वारा उनके सम्मान में दिए गए दोपहर भोज के मौके पर मोदी ने कहा, एशियाटिक शेर केवल गुजरात में मिल सकता है, लेकिन एशिया का आर्थिक शेर यहां सिंगापुर में है। सिंगापुर को सपनों की हकीकत का रूपक बताते हुए मोदी ने कहा, विशाल विस्तार वाले क्षेत्र या प्रकृति के उपहारों के बिना ही सिंगापुर ने इसे हासिल किया। इसलिए यह लोगों के लिए आकांक्षा का प्रतीक है और दुनिया भर के देशों के लिए प्रेरणा का एक स्रोत है। मोदी ने क्षेत्र में सम्पन्नता, स्थिरता और सामंजस्य बढ़ाने के लिए सिंगापुर के प्रयासों की सराहना भी की। मोदी ने भारत और सिंगापुर के बीच द्विपक्षीय रिश्तों को भी सलाम किया। मोदी ने कहा, सिंगापुर भारत के लिए दुनिया में आगे बढ़ने की प्रेरणा और पूर्व का प्रवेश द्वार है।

मोदी ने कहा, सिंगापुर अब भारत के बदलाव में लगभग हर क्षेत्र में साझेदार है। मोदी ने कहा कि भारत सिंगापुर के लिए असीमित अवसरों की भूमि है। मोदी ने कहा, अपने महाद्वीप में शांति बनाए रखने के लिए, अपने समुद्री मार्गो को सुरक्षित और मुक्त रखने के लिए, अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए और अपने साइबर नेटवर्को को सुरक्षित रखने के लिए हम साथ मिलकर काम कर रहे हैं। मोदी ने कहा, मैं खुश हूं कि हमने भारत-सिंगापुर के रिश्ते को सामरिक साझेदारी तक बढ़ाया है। हम इसके साथ जुड़ी जिम्मेदारियों को भी गंभीरता से निभाएंगे। भारत और सिंगापुर ने मंगलवार को सामरिक साझेदारी और विभिन्न क्षेत्रों में नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किए। दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विटर के जरिए कहा कि दोनों प्रधानमंत्रियों ने दोनों देशों की संस्कृतियों के महत्व को रेखांकित किया और अधिक प्रदर्शनियां, आदान-प्रदान और परस्पर बातचीत को प्रोत्साहित किया।

प्रवक्ता के मुताबिक, मोदी और ली ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खासतौर से अंतरिक्ष, जैविक चिकित्सा और आयुर्वेद के क्षेत्रों में सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए साझा लाभ की भी बात की। दोनों प्रधानमंत्रियों ने दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंधों के 50 वर्ष पूरे होने के प्रतीक के तौर पर भारत के राष्ट्रपति भवन और सिंगापुर के राष्ट्रपति निवास इस्ताना के चित्र वाले दो डाक टिकट भी जारी किए। इस्ताना में मंगलवार सुबह मोदी का औपचारिक रूप से स्वागत भी किया गया, जिसके बाद उन्होंने सिंगापुर के राष्ट्रपति टोनी केंग याम और एमेरिट्स सीनियर मिनिस्टर गोह चोक टोंग से भी मुलाकात की। मोदी सोमवार को मलेशिया से सिंगापुर पहुंचे थे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -