जब से तालिबान ने सत्ता संभाली है, 40% अफगान मीडिया आउटलेट बंद हो गए हैं: रिपोर्ट

 


दो गैर-लाभकारी संस्थाओं द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, अफगानिस्तान में 231 मीडिया आउटलेट (40%) बंद हो गए हैं क्योंकि 15 अगस्त को तालिबान द्वारा राष्ट्र पर कब्जा कर लिया गया था, जिसके परिणामस्वरूप कई पत्रकारों के रोजगार का नुकसान हुआ था।

मीडिया सूत्रों के अनुसार, रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स (RSF) और अफगान इंडिपेंडेंट जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन (AIJA) द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के प्रतिबंधों के परिणामस्वरूप 80 प्रतिशत महिला पत्रकारों और मीडिया कर्मियों ने अपनी नौकरी खो दी थी।

"15 अगस्त से, 231 मीडिया आउटलेट्स को बंद करना पड़ा है, और लगभग 6.400 पत्रकारों ने अपना रोजगार खो दिया है। हर पांच में से चार महिला पत्रकारों ने संकट के परिणामस्वरूप अपनी नौकरी खो दी है।" 
आरएसएफ और एआईजेए के अनुसार, वर्ष की शुरुआत से चालू 543 मीडिया आउटलेट्स में से केवल 312 नवंबर के अंत तक चालू रहे।

"हर दस में से चार मीडिया आउटलेट बंद हो गए हैं, और 60% पत्रकारों और मीडियाकर्मियों की नौकरी चली गई है।" अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, "महिलाओं को पुरुषों की तुलना में कहीं अधिक नुकसान हुआ है, जिनमें से 84 प्रतिशत ने अपना रोजगार खो दिया है।"

काबुल के पतन से पहले, अफगानिस्तान के अधिकांश क्षेत्रों में कम से कम दस निजी मीडिया संगठन काम कर रहे थे।

"पहाड़ी उत्तरी प्रांत परवान में, दस मीडिया आउटलेट हुआ करते थे, लेकिन आज केवल तीन चालू हैं।" पश्चिमी शहर हेरात (देश का तीसरा सबसे बड़ा) और आसपास के प्रांत में 51 मीडिया आउटलेट्स में से केवल 18 अभी भी चालू हैं, 65 प्रतिशत की गिरावट।

"खतरनाक 'पत्रकारिता नियम', जो पत्रकारों को सूचना और संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों को यह बताने के लिए मजबूर करते हैं कि वे क्या कवर करना चाहते हैं, आगे बढ़ने के लिए उनकी अनुमति लेते हैं, और अंत में उन्हें प्रकाशित करने में सक्षम होने के लिए उनकी रिपोर्टिंग के परिणामों के बारे में सूचित करते हैं। सेंसरशिप और उत्पीड़न का द्वार और पत्रकारों को उनकी स्वतंत्रता से वंचित करना।"

ओंटारियो ने एक दिन में सबसे अधिक कोविड मामले दर्ज किए गए हैं

संयुक्त राष्ट्र ने फिलीपींस के लिए USD12mn आपातकालीन निधि आवंटित की

मिस्र की कैबिनेट ने अपनी नई राजधानी में पहली बैठक की

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -