यदि आपका बच्चा भी है डिस्लेक्सिक का शिकार तो अपनाए ये टिप्स
यदि आपका बच्चा भी है डिस्लेक्सिक का शिकार तो अपनाए ये टिप्स
Share:

डिस्लेक्सिया वाले लोगों में सामान्य बुद्धि होती है और आमतौर पर सामान्य दृष्टि होती है। यह एक लर्निंग डिसेबिलिटी है जो किसी को भी हो सकती है। यह एक बच्चे की मौखिक और लिखित भाषा को प्रभावित करता है।

इसके अलावा कुछ शब्दों और संख्याओं को समझना मुश्किल है। डिस्लेक्सिया से पीड़ित बच्चों को भाषा समझने में मुश्किल होती है। यह उन बच्चों के लिए विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण है जिनके पास सीखने और बढ़ते हुए चरण के दौरान डिस्लेक्सिया है। यह बस एक विकलांगता है और आप इसके लिए कोई शर्म महसूस नहीं करते हैं। डिस्लेक्सिया से पीड़ित बच्चे दूसरों की तुलना में शैक्षणिक रूप से मजबूत और बुद्धिमान साबित हुए हैं।

पढ़ने में कठिनाई:- बच्चे पढ़ने की कठिनाइयों का विकास करते हैं क्योंकि उनके लिए भाषा, शब्द, अक्षर, अक्षर समझना मुश्किल है। वे पढ़ने में धीमे हैं और अक्सर पत्रों को गलत तरीके से लिख सकते हैं।

संख्या और अक्षर के साथ कठिनाई:- बच्चा हमेशा गणित में भयानक होगा। रंगों, दिनों, महीनों या तालिकाओं को याद रखना मुश्किल हो सकता है।

कई निर्देशों का पालन करने में कठिनाई:- डिस्लेक्सिक बच्चों में मल्टीटास्क करने या घटनाओं, निर्देशों, संख्या अनुक्रमों और शब्दों की एक श्रृंखला का पालन करने की क्षमता नहीं होना आम है।

COVID-19 से गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे को हो सकता है नुकसान

लातूर में आएगा महाराष्ट्र स्वास्थ्य विश्वविद्यालय का संभागीय केंद्र

2021 के मध्य या अंत में होगा एशिया प्रशांत टीकाकरण: डब्ल्यूएचओ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -