सिमी के आतंकी थे जेल ब्रेक में एक्सपर्ट
सिमी के आतंकी थे जेल ब्रेक में एक्सपर्ट
Share:

भोपाल: सिमी के 8 सदस्य भोपाल के केंद्रीय कारागार की दीवार फांदकर भाग निकले थे। हालांकि इन्हें एनकाउंटर में पुलिस ने मार गिराया। मगर इस घटना से एक बार फिर सिमी की सक्रियता और उसके खूंखार आतंकियों को लेकर चर्चाऐं हो रही हैं। इन आतंकियों को खूंखार कहा जा रहा था।  ये बहुत खतरनाक आतंकी थे और इनमें से 3 आतंकी तीन वर्ष पूर्व 30 सितंबर 2013 को खंडवा जेल से फरार हो गए थे।

मिली जानकारी के अनुसार आतंकी अमजद, अकील, जाकिर, शेख महबूब, सालीक, शेा मुजीब और माजिद उन आतंकियों में शामिल थे जो भोपाल के कारागार से फरार हुए थे। इन आतंकियों में से अकील पिता यूसुफ खिलजी, जाकिर पिता बदरूल हुसैन, मेहबूब पिता शेख इस्माइल, अमजद पिता रमजान, मो. सादिक पिता मो. हकीम खंडवा निवासी थे। इन आतंकियों द्वारा पहले भी जेल तोड़कर भागने का प्रयास किया गया था ये आतंकी अपने प्रयास में सफल हो गए थे और खंडवा जेल से ये भाग निकले थे।

जिसमें अमजद, महबूब और जाकिर का नाम लिया जाता है। बाद में खंडवा जेल से भागने वाले ये तीन आतंकी उड़ीसा में पकड़ लिए गए थे। मगर दीपावली पर फिर से इन आतंकियों ने भागने का प्रयास किया भोपाल के पास एक गांव में पुलिस ने आतंकियों को ट्रेस किया और और यहीं पर ये मारे गए। दरअसल पुलिस को ग्रामीणों द्वारा आतंकियों के गांव में मौजूद होने की जानकारी मिली थी जिसे लेकर पुलिस ने कार्रवाई की। गौरतलब है कि 7 फरवरी 2015 को चार आतंकियों को पुलिस ने उड़ीसा व तेलंगाना से पकड़ा था।

ये चारों सिमी के आतंकी थे। इन आतंकियों में तीन तो खंडवा जेल से फरार आतंकी थे। इन आतंकियों का नेटवर्क मध्यप्रदेश, आंध्रप्रदेश और उत्तरप्रदेश के साथ अन्य क्षेत्रों में फैला था। गौरतलब है कि खंडवा जेल से भागने के बाद एनआईए ने आतंकियों की जानकारी देने वाले को 10 लाख रूपए देने का इनाम घोषित किया था। गौरतलब है कि अक्टूबर 2013 में खंडवा की जेल से अबू फैज़ल खान, एजाजुद्दीन, असलम अय्यूब, अमजद, जाकिर, शेख मेहबूब और आबिद मिर्जा फरार हो गए थे।

आबिद को कुछ समय बाद पकड़ लिया गया। अबू फैजल, इरफान नागौरी और खालिद अहमद को एंटीटेरस्टि स्क्वाड ने 25 दिसंबर 2013 में पकड़ा। दोनों आतंकियों की सेंधवा के समीप पठार में मुठभेड़ हो गई थी।

खंडवा जेल से फरार सिमी के 6 आतंकी 30 सितंबर और 1 नवंबर 2013 के बीच तड़के 2.30 बजे भाग निकले थे। भागने के लिए आतंकियों ने दो जेल गार्डस पर प्राणघातक हमला कर दिया था। आतंकियों में अबू फैज़ल पिता इमरान, एजाजुद्दीन पिता अजीजुद्दीन, अमजद पिता रमज़ान, असलम पिता अय्यूब, जाकिर पिता बदउल हुसैन, महबूब गुड्डू पिता इस्माइल शामिल थे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -