सिल्क रोड इकोनॉमिक बेल्ट परियोजना के साथ जुड़ना लाभकारी

By Hitesh Songara
Sep 04 2015 09:31 AM
सिल्क रोड इकोनॉमिक बेल्ट परियोजना के साथ जुड़ना लाभकारी

रूस के दक्षिणपूर्वी इलाके प्राइमोस्र्की क्राई के गवर्नर ने कहा है कि रूस के नेतृत्व वाली यूरोशियन इकोनॉमिक यूनियन यदि अपनी विकास परियोजनाओं को चीन की सिल्क रोड इकोनॉमिक बेल्ट परियोजना के साथ संयुक्त रूप से लागू करता है तो यह अधिक लाभकारी साबित होगा। गवर्नर ब्लादिमीर मिक्लूशेव्स्की ने कहा कि अगर दोनों देश उचित सहयोग करते हैं तो दोनों देशों की परियोजनाएं इलाके लिए अधिक लाभकारी साबित होंगी। उन्होंने कहा, "मेरे खयाल से दोनों परियोजनाओं को साथ लाया जाए तो यह अधिक लाभकारी होगा। उदाहरण के लिए लॉजिस्टिक्स का ही क्षेत्र लें।"

गवर्नर के अनुसार, प्राइमोस्र्की क्राइ इलाके में दो परिवहन कॉरिडोर चीन की सिल्क रोड इकोनॉमिक जोन के नजदीक से होकर गुजरती है। अगर चीनी कंपनियां जापान तक उत्पादों को लाने-ले जाने के लिए रूस के इन दोनों परिवहन मार्गो का उपयोग करती हैं तो उनका काफी समय बचेगा। उन्होंने यह भी कहा कि व्लाडिवोस्टोक में लागू शुल्कमुक्त बंदरगाह कानून इन दो परिवहन मार्गो से लगी 15 नगरपालिकाओं में भी लागू किए जा सकते हैं।

साथ ही उन्होंने उन दावों को भी खारिज किया जिसमें कहा जाता रहा है कि रूस का सुदूर पूर्वी इलाका चीन या एशिया प्रशांत क्षेत्र के लिए शायद ही कच्चे माल की आपूर्ति करता है। उन्होंने कहा, "हम सारा कच्चा माल निर्यात नहीं करने जा रहे। इसके अलावा हम इस इलाके में नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की योजना पर काम कर रहे हैं। हालांकि यहां मौजूद कच्चा माल यदि चीन, दक्षिण कोरिया और जापान के लिए उपयोगी है तो हमें निर्यात करने में कोई परेशानी नहीं है।"