सोने की खान के बाद बिहार में एक और खजाना मिलने के संकेत, शुरू हुई खोज
सोने की खान के बाद बिहार में एक और खजाना मिलने के संकेत, शुरू हुई खोज
Share:

जमुई: बिहार के जमुई में एक ओर भारत की सबसे बड़ी सोने की खदान होने की बात सामने आई है, तो दूसरी ओर बक्सर एवं समस्तीपुर में पेट्रोलियम के भंडार होने का अनुमान व्यक्त किया जा रहा है। समस्तीपुर जिले के 308 किमी तथा बक्सर के 52।13 वर्ग क्षेत्र में पेट्रोलियम पदार्थ प्राप्त होने के संकेत प्राप्त हुए हैं। इसकी खोज के लिए बिहार सरकार ने मंजूरी प्रदान कर दी है। भारत सरकार ने प्रस्ताव भेजा था। 

वही इसकी खबर देते हुए भारत सरकार के गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि भारत सरकार के उपक्रम तेल तथा प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड (ONGC) को समस्तीपुर के गंगा बेसिन में पेट्रोलियम पदार्थों के खोज के लिए बिहार सरकार ने मंजूरी आज दे दी है। अनुमान है कि पेट्रोलियम का भंडार प्राप्त हो सकता है। समस्तीपुर में 308 किमी वर्ग क्षेत्र में तेल की खोज अत्याधुनिक तकनीक से किया जाना है।

वही देश के गृह राज्यमंत्री मंत्री राय ने कहा कि समस्तीपुर जिले से निकलने वाली गंगा बेसिन में तेल का पर्याप्त भंडार होने का अंदाजा लगाया गया है। नित्यानंद राय ने तेल भंडारण के प्राप्त होने का दावा करते हुए कहा कि पेट्रोलियम मंत्री से चर्चा होने के बाद मैं दावे के साथ बोल सकता हूं कि समस्तीपुर में तेल का भंडार प्राप्त होने का अंदाजा सत्य साबित होने वाला है। यहां 308 किमी वर्ग क्षेत्र में तेल यदि प्राप्त हो जाता है तो आप समझ सकते हैं कि समस्तीपुर के साथ साथ बिहार में क्या हो सकता है। केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि हमारे पीएम नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि भारत पेट्रोलियम के क्षेत्र में भी आत्मनिर्भर बने। हमें दूसरे देशों पर आश्रित नहीं होना पड़े। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम पदार्थों पर भारत सरकार को एक बड़ी रकम सब्सिडी के तौर पर देनी पड़ती है। ONGC ने बक्सर जिला प्रशासन को भी एक चिट्ठी भेजी है। इससे बालू तथा बाढ़ की बहुतायत वाले राज्य के भूगर्भ में कीमती चीजों के प्राप्त होने की संभावना बदलती होती जा रही है। बक्सर के कलेक्टर ने बताया कि इस आशय का पत्र जिला प्रशासन को मिला है कि गंगा के बेसिन में पेट्रोलियम पदार्थ हो सकतें हैं।

झारखंड के ट्रैक्टर ड्राइवर की बेटी ने किया पिता और देश का नाम रोशन

कुपवाड़ा मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर, हिन्दुओं की टारगेट किलिंग के बाद एक्शन में इंडियन आर्मी

भारत बनेगा मैन्युफैक्चरिंग हब , पीएम ने ज़ारी किया क्रेडिट-लिंक्ड पोर्टल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -