दिमाग पर भी असर डालती है इम्यून सिस्टम की कमजोरी
दिमाग पर भी असर डालती है इम्यून सिस्टम की कमजोरी
Share:

स्वस्थ रहने के लिए हमारे इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत ज्यादा जरूरी है. अगर ये मजबूत होगा तो हमारा शरीर छोटी मोटी बीमारियों से तो खुद ही लड़कर उन्हें भगा देगा लेकिन अगर ये कमजोर होता है तो हमारे बीमार होने के खतरे बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं. हाल ही में हुए एक शोध में भी सामने आया है कि इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण हमारी सोच पर भी काफी प्रभाव पड़ता है.

अमेरिका के युनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुसेट्स मेडिकल स्कूल में सहायक प्रोफेसर व्लादिमीर लितवेक ने कहा, “हमारा निष्कर्ष मस्तिष्क संबंधी बीमारियों जैसे ऑटिज्म तथा सिजोफ्रेनिया के मरीजों के सामाजिक बर्ताव की गहरी समझ में योगदान प्रदान करता है और इनके इलाज की दिशा में नए दरवाजे खोल सकता है.” स्वास्थ्य व बीमारियों में प्रतिरक्षा तंत्र व मस्तिष्क के बीच संबंधों की जांच करने के लिए शोधकर्ताओं ने एक सिस्टम्स-बायोलॉजी दृष्टिकोण का विकास व इस्तेमाल किया. इस दृष्टिकोण के इस्तेमाल से वैज्ञानिकों ने पाया कि प्रतिरक्षा तंत्र के संकेत चूहे व अन्य जानवरों में सामाजिक बर्ताव को न सिर्फ प्रभावित कर सकते हैं, बल्कि उसे बदल भी सकते हैं.

शोधकर्ताओं ने मस्तिष्क के कार्यो में दखलंदाजी करने वाले इंटरफेरॉन गामा की अप्रत्याशित भूमिका की खोज की, जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं द्वारा स्रावित होता है और सामाजिक बर्ताव को प्रभावित करता है. शोध के दौरान, उन्होंने पाया कि जब चूहे में आईएफएन को निष्क्रिय किया जाता है, तब उसका मस्तिष्क अति सक्रिय हो जाता है, जिसके कारण उनके द्वारा एक अजीब ढंग का बर्ताव सामने आता है.

अब ड्राइविंग करते आयी नींद तो जगा देगी आपकी कार

नहीं सोयेंगे तो लोगों को पहचान भी नहीं पाएंगे

चल बेटा सेल्फी ले ले रे…

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -