नहीं सोयेंगे तो लोगों को पहचान भी नहीं पाएंगे
नहीं सोयेंगे तो लोगों को पहचान भी नहीं पाएंगे
Share:

आपको बहुत से लोगों ने बहुत बार यह सलाह दी होगी कि इंसान को कम से कम सात से आठ घण्टे की नींद लेनी चाहिए। आजकल की फ़ास्ट लाइफ में पांच घण्टे भी ढंग से सोने को मिल जाए तो यह काफी बड़ी बात होगी। लेकिन अच्छी नींद नहीं लेने से हमारे शरीर पर इसका विपरीत असर तो पड़ता ही है। हाल ही में किये गए एक शोध के बाद यह सामने आया है कि पर्याप्त नींद नहीं लेने से चेहरा पहचानने की सटीकता पर प्रभाव पड़ सकता है। शोधकर्त्ताओं ने कहा कि कम सोने से अधिकारियों द्वारा किया जाने वाला पासपोर्ट मिलान का महत्वपूर्ण कार्य प्रभावित हो सकता है। अकसर अपरिचित लोगों की तस्वीरों की तुलना कर उनकी पहचान करनी जरुरत होती है।

उदाहरण के लिए सीसीटीवी की तस्वीर से पुलिस रेकॉर्ड से पहचान करने की या पासपोर्ट पर चस्पा फोटो से यात्री की शक्ल मिलाने की जरुरत पड़ती है। ऑस्ट्रेलिया की न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी (यूएनएसडब्ल्यू) और ब्रिटेन की ग्लासगो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि कम नींद लेने की वजह से ये फैसले प्रभावित हो रहे हैं। बहरहाल अध्ययन में यह भी पाया गया है कि कम सोने वाले भी अपने फैसलों पर विश्वास रखते हैं। इसने सुरक्षा और पुलिस के काम को लेकर संभावित जटिलताओं को रेखांकित किया है।

प्रतिभागियों को एक कंप्यूटर स्क्रीन पर एक वक्त में दो तस्वीरें दिखाई गईं और उनसे पूछा गया कि क्या ये तस्वीरें एक ही व्यक्ति की हैं या दो अलग अलग शख्सों की हैं। ग्लासगो यूनिवर्सिटी की लुईस ने कहा कि हमने पाया कि तीन दिनों तक कम सोने वाले लोगों ने चेहरा मिलान करने वाली परीक्षा में बहुत खराब प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि हमने एक अन्य प्रयोग में यह भी पाया कि अनिंद्रा से ग्रस्त लोगों ने इस परीक्षा में खराब प्रदर्शन किया है।

सेहत को रखना है अच्छा तो ना पिए खाने के तुरंत बाद चाय

प्रीबायोटिक्स खाइये और मजे से सो जाइये

सेहत के लिए फायदेमंद है रेड वाइन का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -