टीवी के सामने बैठने से घट रही है हमारी उम्र
टीवी के सामने बैठने से घट रही है हमारी उम्र
Share:

विज्ञान ने हमारी जिंदगी आसान बनाने के लिए बहुत सी खोज और प्रयोग किए हैं. मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर, टीवी और गाड़ियों के बिना हमारी जिंदगी कैसी होती इस बारे में हम सोचना कि नहीं चाहते. विज्ञान में नित नए शोध होते रहते हैं और हाल ही में टीवी के ऊपर कियए गए शोध में चौंकाने वाली बाते सामने आयी हैं.

ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने अपने शोध से यह निष्कर्ष निकाला कि जो लोग एक दें में 6 घंटे टीवी देखते हैं उनकी जिंदगी टीवी न देखने वालों से 5 साल कम हो जाती है.25 साल की उम्र के बाद हर घंटे टीवी देखने पर आपकी जिंदगी 22 मिनट कम हो जाती है. लेकिन अन्य शोधकर्ताओं ने कहा कि इसका यह मतलब नहीं है कि टीवी देखने से इंसान जल्दी मर जाता है लेकिन अधिक टीवी देखने और जिंदगी छोटी होने में कोई सम्बन्ध जरूर है.

जितना ज्यादा हम टीवी देखेंगे उतना ही ज्यादा हम टीवी के सामने बैठकर खाएंगे और शारीरिक श्रम कम करेंगे।ऐसा करने से मोटापा जल्दी आता है जिस कारण डायबिटीज और दिल संबंधी बीमारियां होने का खतरा ज्यादा होता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि टीवी के बिना पुरुष की जिंदगी 1.8 और महिला की जिंदगी में 1.5 साल के बढ़ोतरी हो सकती है.

क्या आप भी लेते हैं मल्टीविटामिन सप्लीमेंट्स

ये तरीके अपना कर पाए लौ ब्लड प्रेशर से फ़ौरन आराम

जानिए इन अनहेल्थी फूड्स के बारे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -