श्री सीमेंट झारखंड में लगाएगी सीमेंट संयंत्र
श्री सीमेंट झारखंड में लगाएगी सीमेंट संयंत्र
Share:

कोलकाता की श्री सीमेंट झारखंड में 30 लाख टन क्षमता वाला सीमेंट संयंत्र लगाएगी. राज्य के साथ समझौते के बाद हैदराबाद में एक मसौदे पर हस्ताक्षर किये गए. इस मौके पर झारखण्ड के सीएम रघुवर दास भी मौजूद थे.कंपनी अब अपनी इस परियोजना पर 600 करोड़ रुपये निवेश करेगी. यह परियोजना अगले दो साल में पूरी होने की उम्मीद है.

श्री सीमेंट के प्रबंध निदेशक एच एम बांगड़ ने कहा कि उनकी प्रस्तावित इकाई से झारखंड की जरूरतें पूरी हो जाएंगी. झारखंड को इस समय दूसरे राज्यों से सीमेंट का आयात करना पड़ता है. हालांकि कंपनी अपनी इस इकाई में सीमेंट उत्पादन के लिए कच्चा माल छत्तीसगढ़ की अपने क्लिंकर संयंत्र से लाएगी. बांगड़ ने कहा कि झारखंड में चूनापत्थर का भंडार नहीं है, इसलिए यहां पर क्लिंकर संयंत्र स्थापित नहीं हो पाएगा.

बांगड़ के अनुसार कंपनी आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी निवेश करना चाहती है लेकिन वह फिलहाल जमीन अधिग्रहण संबंधी मुद्दे के समाधान निकलने का इंतजार कर रही है. एमडी ने कहा कि सीमेंट की कीमतें अधिक हो सकती हैं, क्योंकि देश के बाजारों में सीमेंट की मांग मौजूदा 3 प्रतिशत से बढ़कर 8 प्रतिशत हो सकती है.उन्होंने कहा कि देश में मांग के अनुसार फिलहाल क्षमता का उत्पादन नहीं हो पा रहा है.

आपने यह भी बताया कि झारखंड में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के लिए कई कम्पनियां निवेश को इच्छुक हैं.झारखंड सरकार ने बेंगलुरु की कंपनी सिस्को के साथ ही समझौते पर हस्ताक्षर किया है. सिस्को झारखंड के इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक और अन्य डिग्री कॉलेजों में छात्रों को नेटवर्किंग का प्रशिक्षण देगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -