जानिए कब शुरू हो रहा श्रावण मास, कितने होंगे सोमवार
जानिए कब शुरू हो रहा श्रावण मास, कितने होंगे सोमवार
Share:

हिन्दू धर्म और पंचांग में श्रावण मास का बहुत महत्व है. हिन्दू धर्म में सभी श्रावण शुरू होते ही भगवान शिव की आराधना शुरू कर देते हैं और उन्हें प्रसन्न करते हैं. इससे सभी भक्तों की मनोकामना पूरी होती है और मनचाहा जीवन साथी मिलता है. हिन्दू कैलेंडर के अनुसार ज्येष्ठ और आषाढ़ महीने के बाद श्रावण का महीना का आता है जिसमें कई तेज और त्यौहार पड़ते हैं. तो चलिए आपको भी बता देते हैं कब से शुरू हो रहा है सावन का महीना जिसका सभी को इंतज़ार रहता है.

सावन के महीने में सभी सावन सोमवार का व्रत करते हैं और मनोकामना पूरी करते हैं. इसके लिए सभी भक्तों की दीवानगी देखि गयी है. अगर आप भी इस महीने का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं तो बता देते हैं इस बार का सावन 27 जुलाई 2018 से शुरू  होगा जिसके बाद आप सोमवार के व्रत कर सकते हैं. 

आपको बता दें, श्रावण महीने की शुरुआत 27 जुलाई से हो रही है लेकिन इसे 28 जुलाई से माना जायगा. वहीं आपको बता दें सावन का अंतिम दिन होगा 28 अगस्त 2018 और  26 अगस्त को इसका आखिरी सोमवार होगा. इस साल सावन के 4 सोमवार होंगे जिनमें आप अच्छे से शिवभक्ति कर सकते हैं. सावन महीने की खास बात ये है कि सोमवार को शिवजी का दिन रहता है और मंगलवार को माता पार्वती का दिन माना जाता है. यानी श्रावण के मंगलवार को मंगला गौरी का व्रत किया जाता है.

इसलिए सुनी जाती है सत्‍यनारायण व्रत कथा

पति की दीर्घ आयु करता वट सावित्री पूर्णिमा व्रत

नारियल ख़राब निकले तो ये होते हैं संकेत..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -