ऑनलाइन खरीदी में महिलाओ ने पुरषो को पछाड़ा
ऑनलाइन खरीदी में महिलाओ ने पुरषो को पछाड़ा
Share:

शॉपिंग को हमेशा ही महिलाओं का पसंदीदा काम माना जाता है. लेकिन, शॉपिंग की दुनिया का इंटरनेट पर विस्तार होने के बाद यह धारणा टूटने लगी है. नए रुझान बताते हैं कि ई-शॉपिंग करने में पुरुष महिलाओं से आगे होते हैं. भारत में हर महीने महिलाएं ई-शॉपिंग पर जितना समय बिताती हैं, उससे 1.3 गुना ज्यादा पुरुष समय बिताते हैं. विकसित देशों ब्रिटेन और अमेरिका में रुझान पलट गया है जहां महिलाएं स्मार्टफोनों पर शॉपिंग में पुरुष से दोगुना ज्यादा समय बिताती हैं.

क्रेडिट व डेबिट कार्ड तक नहीं है महिलाओं की पहुंच

भारत जैसे उभरते मार्केट में मोबाइल शॉपिंग के मामले में महिलाएं थोड़ा पीछे हैं. हालांकि, यह अंतर खत्म हो रहा है. इसका कारण महिलाओं की क्रेडिट/डेबिट कार्ड तक ज्यादा पहुंच का न होना है लेकिन कैश ऑन डिलिवरी सुविधा होने से अंतर कम हो रहा है. विकसित बाजार जैसे ब्रिटेन, अमेरिका और साउथ कोरिया में महिलाओं को इस तरह की चुनौती का सामना नहीं करना पड़ता है जिस कारण वे ऑनलाइन शॉपिंग मर्दों की तुलना में दोगुना करती हैं.

बड़े शहरों में भी पुरुष ज्यादा आगे

टीसीएस द्वारा कुछ बड़े शहरों जैसे पुणे, नागपुर, मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, बंगलुरु, कोलकाता, कोच्चि, चेन्नई, अहमदाबाद, भुवनेश्वर के सर्वे में भी खुलासा हुआ है कि लड़कियों की तुलना में लड़के ई-शॉपिंग में ज्यादा रुचि रखते हैं. रिपोर्ट के अनुसार शहर के 63.3 फीसदी लड़के ई-शॉपिंग करते हैं जबकि लड़कियों की संख्या 49 फीसदी है.

किताबें और इलेक्ट्रॉनिक आइटम सबसे पॉपुलर

पुरुष किताबें और इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरदीने में सबसे ज्यादा रुचि रखते हैं. वहीं, महिलाएं कपड़े और एसेसरीज खरीदने में सबसे आगे रहती हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -