मूक बधिर युवक ने बना डाला छोटा विमान
मूक बधिर युवक ने बना डाला छोटा विमान
Share:

तिरुवनंतपुरम. केरल में निवास करने वाले शाजी थॉमस जो की न सुन सकते है न ही बोल सकते है. परन्तु इसके बाद भी भगवान ने उन्हें ऐसी प्रतिभा दी है की आज इसी प्रतिभा के बल पर एक छोटा सा विमान ही बना डाला. शाजी की पत्नी मारिया का कहना है की हमारी शादी को पंद्रह साल हो चुके है शाजी शुरू से ही छोटी मोटर और मशीनों में ही लगे रहते हैं. व आज उन्होंने दो सीट वाला अल्ट्रालाइट विमान बनाने में सफलता हासिल की है तथा आज पूरा गांव इनके इस कार्य की जमकर प्रशंसा कर रहा है.

डिस्कवरी चैनल वालो की टीम ने इस पर एक फिल्म का भी निर्माण किया है. मारिया ने कहा की शाजी थॉमस ने 7 क्लास तक पढ़ाई की व बचपन से ही इनका रुझान इलेक्ट्रानिक सामानो की मरम्मत में ही लगा रहता था. वे इन्हे लेकर कुछ न कुछ करते ही रहते थे. सबसे पहले शाजी ने एक हेलीकॉप्टर का फ्रेम बनाया था.

इसके बाद 5 वर्षो की मेहनत व अपने अथक प्रयासों के बल पर शाजी ने दो सीट वाला अल्ट्रालाइट विमान बनाने में सफलता हासिल की इसके निर्माण के लिए शाजी ने दोपहिया वाहनो  के इंजन व अन्य सामानो का प्रयोग किया. शाजी का एक 13 वर्षीय बेटा है जिसका नाम जोशुआ है.

जोशुआ अपने पिता के इस कार्य में उनकी पूरी मदद करता है. इस विमान के निर्माण में शाजी को तकरीबन  25 लाख खर्च करने पड़े. शाजी का कहना है की मुझे एक स्थाई काम मिल जाए जिससे में अपने परिवार का भरण पोषण कर सकू.

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -