मामा हो तो ऐसा: जिन बच्चों के पेरेंट्स की हुई कोरोना से मौत, उन्हें मिलेगी निशुल्क शिक्षा और यह धनराशि
मामा हो तो ऐसा: जिन बच्चों के पेरेंट्स की हुई कोरोना से मौत, उन्हें मिलेगी निशुल्क शिक्षा और यह धनराशि
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में कोरोना का कहर काफी तेजी से बढ़ा है। अब तक इस कहर ने ना जाने कितने ही लोगों को मौत के घाट उतार दिया है। ऐसे में कई ऐसे बच्चे हैं जिनके माता-पिता दोनों ही कोरोना का शिकार हुए और भगवान को प्यारे हो गए। अब ऐसे बच्चों का कोई अपना नहीं है और ऐसे ही बच्चों के लिए प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। जी दरअसल अब मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है जो बेसहारा परिवारों को पेंशन, निशुल्क राशन, बच्चो को निशुल्क शिक्षा जैसी सुविधाएं देगा। हाल ही में CM शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा है कि ''कोरोना महामारी में कई परिवारों को तोड़ कर रख दिया है।

कई परिवार ऐसे हैं जिनके बुढ़ापे की लाठी के सहारे छिन गए। कुछ परिवार ऐसे हैं जिनमें मासूम बच्चे बच्चों के सिर से अपने पालक अपने पिता अभिभावक का साया उठ गया है। ऐसे बच्चों के सामने अब जीवन यापन की समस्या उठ गई है और इसलिए हमने फैसला किया है। ऐसे बच्चे जिनके परिवार से पिता, अभिभावक का साया उठ गया, घर में कोई कमाने वाला नहीं है, ऐसे परिवारों को 5000 प्रति माह पेंशन दी जाएगी।''

इसी के साथ CM ने यह भी कहा है कि, ''परिवार में पिता का साथ नहीं रहता तो बच्चों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे बच्चों को जीवन यापन के लिए परेशान ना होना पड़ा। इसलिए ऐसे सभी बच्चों के शिक्षा का निशुल्क प्रबंध किया जाएगा ताकि वह अपनी पढ़ाई लिखाई जारी रख सकें। पात्रता ना होने के बावजूद भी ऐसे परिवार को फ्री राशन दिया जाएगा। ताकि भोजन का इंतजाम हो सके, पर अगर इन परिवार में कोई सदस्य ऐसा है या पति नहीं रहे तो हमारी बहन कोई ऐसी है जो काम धंधा करना चाहे तो उनको सरकार की गारंटी पर बिना ब्याज का ऋण काम धंधे के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। ताकि फिर से वह अपना काम धंधा जीवन यापन के लिए प्रारंभ कर सके। ऐसे दुखी परिवारों को हम बेसहारा नहीं छोड़ सकते। उनका सहारा हम हैं प्रदेश की सरकार है। ऐसे बच्चों को भी चिंता करने की जरूरत नहीं है, वो प्रदेश के बच्चे हैं, प्रदेश उनकी देखभाल करेगा, प्रदेश उनकी चिंता करेगा।'' CM शिवराज के इस फैसले की अब हर व्यक्ति तारीफ़ करते नहीं तक रहा है।

सलाम है: गरीबो को फ्री में दवाई बाँट रहा है मुंबई का यह कपल

ICC टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया का जलवा कायम, ऑस्ट्रेलिया चौथे स्थान पर खिसका

MP: 17 मई के बाद इन जिलों से हटाया जाएगा कोरोना कर्फ्यू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -