इस मंदिर में 3 बार रंग बदलता है शिवलिंग, मनचाहे जीवनसाथी की होती है प्राप्ति
इस मंदिर में 3 बार रंग बदलता है शिवलिंग, मनचाहे जीवनसाथी की होती है प्राप्ति
Share:

भारत में ऐसे बहुत से मंदिर हैं जहां अजीब घटनाएं घटती रहती हैं और उनसे जुड़े रहस्य सदियों से लोगों को मंत्रमुग्ध करते रहे हैं। राजस्थान के धौलपुर में स्थित एक विशेष मंदिर विशेष रूप से प्रसिद्ध है और इसके बारे में सुनने वाले हर व्यक्ति को आश्चर्य होता है। मंदिर में एक शिवलिंग है जो दिन में तीन बार अपना रंग बदलता है। 'अचलेश्वर महादेव' मंदिर के नाम से जाना जाने वाला यह मंदिर चंबल नदी के बीहड़ों में स्थित है। प्रारंभ में, बीहड़ इलाका होने के कारण, केवल कुछ ही लोग जा सकते थे, लेकिन जैसे ही मंदिर के बारे में बात फैली, भक्त विशेष रूप से सावन के महीने में विशेष पूजा के लिए यहां आने लगे। वैसे तो आपने कई अविश्वसनीय शिवलिंग देखे होंगे, पर इस मंदिर की कहानी वाकई अनोखी है।

दिन में तीन बार शिवलिंग का रंग बदलता है

ऐसा माना जाता है कि इस शिवलिंग का रंग दिन में तीन बार बदलता है, सुबह लाल, दोपहर में केसरिया और रात में काला। रंग में इस बदलाव का कारण वैज्ञानिकों के लिए भी अज्ञात है। मंदिर में भगवान शिव की एक झलक पाने के लिए भक्त चंबल पुल पर उमड़ पड़े। वैसे तो मंदिर में आमतौर पर भक्तों की भीड़ लगी रहती है, लेकिन सावन के महीने में शिवलिंग का रंग बदलना बेहद शुभ माना जाता है।

अचलेश्वर महादेव में होती है मनोकामना पूर्ण

यह मंदिर लोगों की आस्था से इतनी गहराई से जुड़ा हुआ है कि हर दिन यहां भक्तों की भारी भीड़ देखी जा सकती है। ऐसा माना जाता है कि शिवलिंग के दर्शन मात्र से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। जीवन में चाहे किसी भी तरह की समस्या क्यों न हो, इस मंदिर के दर्शन से समाधान मिल जाता है। साथ ही लोगों का यह भी मानना ​​है कि अविवाहित लड़के-लड़कियां शिवलिंग के दर्शन कर अपना मनचाहा जीवनसाथी पा सकते हैं। यही कारण है कि अविवाहित लोग यहां लगातार 16 सोमवार और सावन माह में जल चढ़ाने आते हैं। इसके अलावा ऐसा माना जाता है कि शिव की कृपा से विवाह में आ रही बाधाएं भी दूर हो जाती हैं।

चंद्रयान-3 के लॉचिंग में रखा गया गृह नक्षत्रो का ध्यान, मंदिर में किया गया पूजा अनुष्ठान

श्राप के कारण झुका हुआ है महादेव के ये मंदिर, जानिए क्या है रहस्य?

जानिए पवित्र वेंकटेश्वर की छवि का महत्व

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -