जहाज निर्माण उद्योग में बदलाव हेतु सख्त पहलों की अपील
जहाज निर्माण उद्योग में बदलाव हेतु सख्त पहलों की अपील
Share:

नई दिल्ली : हाल ही में दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्यून ह्ए के द्वारा वैश्विक मांग में आ रही कमजोरी को देखा गया है. साथ ही यह भी देखा गया है प्रतिस्पर्धा में लगातार मजबूती आ रही है. जिसके कारण नुकसान का समाना कर रहे देश के जहाज निर्माण उद्योग में बदलाव हेतु सख्त पहलों की अपील की गई है. इस मामले में ही यह भी सुनने को मिला है कि दक्षिण कोरिया की हुंदै हेवी इंडस्ट्रीज और देवू शिपबिल्डिंग ऐंड मरीन इंजीनियरिंग समेत विशाल जहाज विनिर्माताओं का पिछले कई दशकों से वैश्विक बाजार पर दबदबा देखने को मिला है.

जबकि साथ ही यह भी देखने को मिला है कि कच्चे तेल के भाव में भी कमजोरी आई है, और साथ ही वैश्विक आर्थिक नरमी से टैंकर और कंटेनर जहाजों की मांग में कमजोरी आई है. इसके अलावा अतिरिक्त क्षमता, क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्विता और चीन के सस्ते जहाज-विनिर्माताओं के कारण दक्षिण कोरिया की कंपनियों के मुनाफे ने भी नुकसान हुआ है.

इस मामले में दक्षिण कोरिया की सरकार और ऋणदाता बैंकों के द्वारा हाल के महीनों में भारी संख्या में छंटनी समेत कड़ी पुनर्गठन पहलों की अपील की गई है. इसके अलावा पार्क ने एक बयान में कहा है कि जहाजनिर्माण कंपनियों को ऋण देने वाले बैंकों के साथ मिलकर अपने बिज़नेस के पुनरूद्धार के लिए सख्त पहल की जाना चाहिए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -