जन्मदिन विशेष : पिता के निर्माता होने के बावजूद शशि को करना पड़ा संघर्ष

Mar 18 2015 01:14 AM
जन्मदिन विशेष : पिता के निर्माता होने के बावजूद शशि को करना पड़ा संघर्ष
मेरे पास माँ है.. दीवार फिल्म के इस दमदार संवाद को सायद ही कोई भुला सकता हो. ऐसे ही बेहतरीन अदाकारी के लिए मशहूर अभिनेता शशि कपूर का आज जन्मदिन है. 18 मार्च को जन्मे बॉलीवुड अभिनेता शशि कपूर आज 77 साल के हो गए है. शशि कपूर का नाम एक ऐसे अभिनेता के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपने रोमांटिक अभिनय के जरिये लगभग तीन दशक तक सिने प्रेमियों का भरपूर मनोरंजन किया.

शशि कपूर का असली नाम बलबीर राज कपूर है. शशि का रूझान बचपन से ही फिल्मों की ओर था और वह अभिनेता बनना चाहते थे. उनके पिता पृथ्वीराज कपूर भाई राजकपूर और शम्मी कपूर फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता थे. उनके पिता यदि चाहते तो वह उन्हें लेकर फिल्म का निर्माण कर सकते थे लेकिन उनका मानना था कि शशि कपूर संघर्ष करें और अपनी मेहनत से अभिनेता बनें.

शशि कपूर ने अपने सिने कैरियर की शुरूआत बाल कलाकार के रुप में की. चालीस के दशक में उन्होंने कई फिल्मों में बाल कलाकार के रुप में काम किया. इनमें 1948 में प्रदर्शित फिल्म आग और 1951 में प्रदर्शित फिल्म आवारा शामिल है. जिसमें उन्होंने अभिनेता राजकपूर के बचपन की भूमिका निभाई. पचास के दशक में शशि कपूर अपने पिता के थियेटर से जुड़ गए.

इसी दौरान भारत और पूर्वी एशिया की यात्रा पर आई ब्रिटेन की नाटक मंडली शेक्सपियेराना से वह जुड़ गए. जहां उनकी मुलाकात मंडली के संचालक की पुत्री जेनिफर केडिल से हुई.वह उनसे प्यार कर बैठे और बाद में उनसे शादी कर ली.

शशि कपूर ने अपने फ़िल्मी करियर में कई हिट फिल्मे दी जिनमे, दिवार, कला पत्थर, सत्यम शिवम सुंदरम, कभी कभी, सिलसिला, जब जब फूल खिले, आ गले लग जा, नमक हलाल जैसी कई बेहतरीन फिल्मे की.

?