शरीफ ने आयोजित किया अंतरराष्ट्रीय अफगान सम्मेलन: सुषमा को किया आमंत्रित
शरीफ ने आयोजित किया अंतरराष्ट्रीय अफगान सम्मेलन: सुषमा को किया आमंत्रित
Share:

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इन दिनों आतंकवाद को लेकर काफी गंभीर नजर आ रहे है। अभी हाल ही में उन्होंने भारत से बिना शर्त बातचीत के लिए पहल की थी। और अब वे अफगान मुद्दे पर अगले हफ्ते पाकिस्तान में एक क्षेत्रिय सम्मेलन का आयोजन करने जा रहे हैं। जिसमें उन्होंने भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को भी आमंत्रित किया हैं। शरीफ ने इस क्षेत्रिय सम्मेलन की तैयारीयों को लेकर शीर्ष सुरक्षा और खुफीया अधिकारियों के साथ शनिवार को एक बैठक भी आयोजित की। जिसमें तमाम मुद्दो पर चर्चा की गई।

सुत्रों के अनुसार पाकिस्तान में ‘हार्ट आॅफ एशिया काॅन्फ्रेंस‘ की शुरूआत 8 दिसंबर से होगी। जिसमें कई मुल्कों के शामिल होंने की उम्मीद हैं। सुत्रों के मुताबिक अभी चीन, ईरान, तुर्की,अजरबैजान, कजाखस्तान, रूस, किर्गिस्तान, सउदी अरब, तजाकिस्तान, संयुक्त अरब और तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रध्यक्षों और प्रतिनिधियों के शामिल होंने की संभावना हैं।

भारत की और से विदेश मंत्री को इस सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया गया हैं। सुषमा द्वारा इस बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी हैं उनका कहना है कि अभी इस पर कोई भी आधिकारीक घोषणा नहीं हुई हैं लेकिन भारत द्वारा इस पाकिस्तान के इस आमंत्रण का स्वागत किया जाता हैं। सुषमा ने इस बारे में जानकारी दी की दोनों ही देश आतंकवाद पर बेहद गंभीर है। इसलिए लंबे समय से दोनांे देशों के बीच मुलाकात को लेकर गतिरोध इस सम्मेलन के द्वारा खत्म हो सकता हैं।

नवाज शरीफ ने सम्मेलन को लेकर शनिवार को एक बैठक आयोजित की इसमें पाकिस्तान के वरिष्ठ व्यक्तियों ने शिरकत की। सुत्रों के अनुसार बैठक में प्रधानमंत्री के विदेशी मामलो के सलाहकार सरताज अजीज, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत) नसीर जांजुआ, आईएसआइ के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल रिजवान अख्तर, प्र्रधानमंत्री के विशेष सहायक तारिक फातेमी और अन्य अधिकारीयों ने शिरकत की। बैठक में सम्मेलन को लेकर चर्चा की गई।

सुत्रों के अनुसार बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा की गई। पाकिस्तान में आयोजित होने वाले अफगान सम्मेलन में अफगानिस्तान के मौजुदा आतंकवाद को लेकर चर्चा की जाऐगी। साथ ही सम्मेलन में आंतकवाद से जुडे़े तमाम पहलुओं तथा उस पर अन्य देशों की भावी नीती को लेकर भी चर्चा होंगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -