भाजपा की प्रचंड जीत के साथ शेयर बाजार में भी रौनक, रिकॉर्ड बढ़त के साथ हुए बंद

May 24 2019 08:40 PM
भाजपा की प्रचंड जीत के साथ शेयर बाजार में भी रौनक, रिकॉर्ड बढ़त के साथ हुए बंद

मुंबई: 2019 लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व में राजग को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद शुक्रवार को भी शेयर बाजार में रौनक कायम रही. सप्‍ताह के अंतिम कारोबारी दिन सेंसेक्‍स 623 अंक बढ़त के साथ 39 हजार 435 के स्‍तर पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 187 की तेजी के साथ 11,844 के स्‍तर पर कारोबार करता देखा गया.

कारोबार के अंत में आईसीआईसीआई बैंक के शेयर 5 प्रतिशत से ज्यादा बढ़त के साथ बंद हुए. वहीं एलएंडटी में 4.60 % की तेजी रही जबकि एयरटेल, वेदांता और टाटा मोटर्स के शेयर भी 4 प्रतिशत से ज्यादा बढ़त के साथ बंद हुए. उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव के परिणामों की वजह से यह हफ्ता भारतीय शेयर बाजार के लिए भी ऐतिहासिक रहा. दरअसल, एग्जिट पोल के परिणामों के बाद सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को सेंसेक्‍स 1400 अंक से अधिक तेजी के साथ बंद हुआ तो वहीं गुरुवार को बाजार में 1100 अंकों की तेजी देखने को मिली.

गुरुवार को मोदी सरकार की सत्ता में वापसी के संकेतों के बाद सेंसेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था. कारोबार के दौरान एक वक़्त सेंसेक्स 40,000 अंक के उच्च स्तर को पार कर चुका था. वहीं निफ्टी ने भी पहली दफा 12,000 अंक के रिकॉर्ड स्तर को लांघा था. हालांकि, कारोबार के आखिरी दौर में मुनाफावसूली का सिलसिला चलने से बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ.

मोदी सरकार बनते देख शेयर बाजार ने भी पकड़ी रफ़्तार

डॉलर के मुकाबले दो पैसे की बढ़त के साथ खुला रुपया

ईपीएफओ के अनुसार वित्त वर्ष में करीब 67.59 लाख लोगों को मिला प्रत्यक्ष रोजगार